*अंधविश्वास:-जादू-टोना की संदेह पर,आधी रात दरवाजा तोड़कर,चार लोगों के ऊपर जानलेवा हमला,कहा तुम लोगों के जादू से मेरी माँ रहती हैं, बीमार,और दिया परिवारजनों के ऊपर घटना को अंजाम,पुलिस ने चंद घंटों में फरार आरोपी को किया गिरफ्तार,इन धाराओं के तहत की जा रही कार्यवाही,जिले के इस थाने का मामला..!*



 

कोतबा,जशपुरनगर:- (सजन बंजारा की रिपोर्ट) पुलिस प्रशासन सहित अन्य संगठनों के समझाइस के बाद भी जिले में जादू-टोना जैसे अंधविश्वास की जड़ समाप्त नहीं हो रहा है.बीती रात जिले के कोतबा चौकी क्षेत्र के ग्राम पंचायत कोकियाखार में एक युवक ने अपनी माँ के बीमार होने का कारण जादू-टोना समझा और रात को ही गांव के एक परिवार के दरवाजे को तोड़कर घर में सो रहे लोगों पर डंडे के बल पर प्राणघात वार कर दिया।
ग्रामीणों की सूचना पर रात को ही नवपदस्थ चौकी प्रभारी एन. आर.साहू ने पुलिस टीम के साथ घटना स्थल जाकर आरोपी को गिरफ्तार किया है।
आरोपी के खिलाफ धारा 294,506B,323,307 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर न्यायालय में पेश कर अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया है।

घटना का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि चौकी कोतबा क्षेत्र की 24 वर्षीय युवती ने दिनांक 03.11.2022 को चौकी में रिपोर्ट दर्ज कराई कि यह दिनांक 02.11.2022 की रात्रि में अपने माता-पिता, भाई-बहन के साथ घर में खाना खाकर सोई हुई थी कि बीती रात्रि में लगभग 01ः30 बजे आरोपी आनंद मांझी इनके घर का मुख्य दरवाजा को लात मारकर आवाज देकर खुलवाने पर इसकी बड़ी बहन के द्वारा घर का दरवाजा खोलने पर आरोपी ने तुमलोग जादू-टोना करते हो कहकर, अमर्यादित व्यवहार कर जान से मार दूंगा कहते हुये अपने हाथ में रखे डंडा से बड़ी बहन के सिर में वार कर दिया जिसे देखकर प्रार्थिया की मॉं, पिता एवं बड़े भाई के द्वारा बीच-बचाव करने पहुंचने पर उन लोगों के सिर में डंड़ा से वार कर प्राणघातक चोंट पहुचाया एवं आरोपी वहां से भाग गया। प्रार्थिया अन्य ग्रामीणों के सहयोग से परिजनों को तत्काल ईलाज हेतु अस्पताल लेकर गई। प्रार्थिया की रिपोर्ट पर आरोपी के विरूद्ध चौकी कोतबा में धारा 294, 506 बी, 323, 307 भा.द.वि. का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

प्रकरण की विवेचना दौरान चौकी कोतबा पुलिस द्वारा तत्परतापूर्वक कार्यवाही कर मुखबीर की सूचना पर दबिश देकर आरोपी आनंद मांझाी को अभिरक्षा में लिया गया एवं उसके कब्जे से घटना में प्रयुक्त लकड़ी-डंड़ा को जप्त किया गया। आरोपी आनंद मांझी उम्र 23 साल निवासी कोकियाखार चौकी कोतबा के विरूद्ध अपराध सबूत पाये जाने से उसे दिनांक 03.11.2022 को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया है।

प्रकरण की विवेचना कार्यवाही एवं आरोपी को गिरफ्तार करने में स.उ.नि. एन.पी. साहू, प्र.आर. 137 अजय खेस, प्र.आर. 275 राजनाथ भगत, आर. 529 पुनित साय पैंकरा की महत्वपूर्ण भूमिका रही।