आठ सिंचाई योजनाओं के लिए 25.57 करोड़ रूपए स्वीकृत





रायपुर : छत्तीसगढ़ शासन ने प्रदेश की आठ विभिन्न सिंचाई परियोजनाओं के लिए 25 करोड़ 57 लाख 13 हजार रूपए स्वीकृत किए है। इन योजनाओं के पूरा होने से किसानों को पांच हजार 595 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई की सुविधा मिल सकेगी।

स्वीकृत सिंचाई योजनाओं में दुर्ग जिले के विकासखण्ड-धमधा की तांदुला परियोजना अंतर्गत खासाडीह माईनर के जीर्णोद्धार एवं लाईनिंग कार्य के लिए 2 करोड़ 97 लाख 1 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। योजना के पूरा होने से 274 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड-धमधा की ग्राम हिर्री के पास नाले में स्टापडेम कम रपटा निर्माण के लिए 3 करोड़ 57 लाख 48 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। योजना के पूरा होने से 20 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड धमधा की तांदुला परियोजना अंतर्गत बानबरद अहेरी माईनर के जीर्णोद्धार एवं लाईनिंग कार्य के लिए 3 करोड़ 19 लाख 85 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। योजना के पूरा होने से 379 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।

विकासखण्ड दुर्ग की बोरई जलाशय के जीर्णोद्धार एवं नहर लाईनिंग कार्य के लिए 2 करोड़ 29 लाख 42 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। योजना के पूरा होने से 101 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड दुर्ग की नगपुरा व्यपवर्तन के माईनर नहर लाईनिंग कार्य के लिए 3 करोड़ 27 लाख 81 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। योजना के पूरा होने से 204 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड दुर्ग की खपरी मुख्य नहर रिमाडलिंग एवं नहर लाईनिंग कार्य के लिए 1 करोड़ 44 लाख 58 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। योजना के पूरा होने से 4617 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड पाटन की खारून नदी में बोरेन्दा के समीप तटबंध निर्माण के लिए 3 करोड़ 93 लाख 81 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। विकासखण्ड पाटन की खारून नदी में कौही के पास तटबंध निर्माण कार्य के लिए 4 करोड़ 87 लाख 22 हजार रूपए स्वीकृत किए गए हैं।


Post Views: 0