इस्तीफा देने वाले बयान पर पूर्व मंत्री केदार कश्यप का बड़ा बयान, कहा-कांग्रेस नौटंकी और ड्रामा कर रही है…



रायपुर। छत्तीसगढ़ में आरक्षण के मुद्दे पर बवाल जारी है। आदिवासी समाज आरक्षण खत्म होने को लेकर आंदोलित है।  वहीं कैबिनेट मंत्री कवासी लखमा के इस्तीफा देने वाले बयान के बाद पूर्व मंत्री केदार कश्यप का बयान सामने आया है कहा- आरक्षण के मामले पर कांग्रेस नौटंकी और ड्रामा कर रही है, जो पूरा प्रदेश देख रहा है।  पूर्व मंत्री ने  कहा-  आरक्षण के खिलाफ अपने ही लोगों से याचिका लगवाती है।

साथ ही कहा आरक्षण जब खत्म हो जाता है तो याचिका लगाने वालों को पुरस्कृत किया जाता है। भूपेश सरकार बताएं क्या 3 दिसंबर से आदिवासियों को नौकरी मिलने लगेगी क्या? जो मेडिकल कि सीटों का नुकसान हुआ है उसकी 3 दिसंबर से भरपाई हो जाएगी। आगे मंत्री ने कहा  कांग्रेस सरकार ने पिछड़े वर्ग को भी ठगा है।

यह भी पढ़ें…

पूर्व मंत्री केदार कश्यप को किया गया गिरफ्तार,सैकड़ों कार्यकर्ता भी शामिल

कैबिनेट बैठक में तय हुआ आरक्षण  का अनुपात

गौरतलब है कि  गुरुवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में आरक्षण के नए अनुपात पर फैसला किया गया।  इसमें आदिवासी वर्ग-एसटी को उनकी जनसंख्या के अनुपात में 32%, अनुसूचित जाति-एससी को 13% और सबसे बड़े जाति समूह अन्य पिछड़ा वर्ग-ओबीसी को 27% आरक्षण मिलेगा। वहीं सामान्य वर्ग के गरीबों को 4 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें…

केदार कश्यप जिस सरकार में मंत्री थे उस सरकार ने आदिवासी वर्ग को उनके कानूनी अधिकारों से वंचित रखा था – ठाकुर

जानिए क्यों कहा मंत्री लखमा ने इस्तीफा देने की बात

दरअसल मंत्री कवासी लखमा भानुप्रतापुर विधानसभा उपचुनाव के प्रचार के लिए वहां के गांव बोगर पहुंचे थे.

वहां तमाम आदिवासी समाज के लोगों ने उन्हें घेर लिया। वे आरक्षण के मामले में सरकार के रुख का विरोध करने लगे।

इस पर कांग्रेस प्रत्याशी सावित्री मंडावी ने कहा, मंत्री कवासी लखमा ने हर सभा में लोगों से वादा किया है कि अगर उन्हें फिर से आदिवासियों को 32 फीसदी आरक्षण नहीं मिला तो वह अपने पद से इस्तीफा दे देंगे। कवासी लखमा ने कहा, दो दिसंबर तक आदिवासी समाज शांत रहे। आरक्षण के मुद्दे पर विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है। सरकार आदिवासियों के हितों को ठेस नहीं पहुंचने देगी।

यह भी पढ़ें…

बोधघाट परियोजना को लेकर पूर्व मंत्री केदार कश्यप ने मुख्यमंत्री भूपेश पर कसा तंज, कहा…..