कटघोरा : आम आदमी पार्टी कार्यालय में आज़ादी के 75वीं वर्षगांठ स्वतंत्रता दिवस पर शान से फहराया गया तिरंगा. – Central Chhattisgarh


कटघोरा/कटघोरा ( सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) 15 अगस्त 2022 : कोरबा जिला के कटघोरा विधानसभा कार्यालय में आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने देश की सम्मान व तिरंगे को दी दिल से सलामी दी गई तथा कटघोरा विधानसभा सचिव चंद्रकांत डिक्सेना, प्रकाश दास महंत, महिपाल दास, विधानसभा अध्यक्ष मिलकर पार्टी कार्यालय में ध्वजारोहण किया गया,आजादी का मतलब भारत से बेहतर कौन समझ सकता है। कई सालों तक अंग्रेजों के गुलाम बनकर रहने के बाद जब भारत को स्वतंत्रता मिली तो ये दिन इतिहास के पन्नों में सुनहरे अक्षरों में दर्ज हो गया। आजादी को पाना आसान नहीं था। भारत के कई वीर सपूतों, बेटियों ने अपनी जान तक देश के लिए न्यौछावर कर दी।

आजादी के लिए सालों संघर्ष हुआ। झांसी की रानी लक्ष्मीबाई से लेकर मंगल पांडे तक और महात्मा गांधी से लेकर चंद्रशेखर आजाद व भगत सिंह जैसे हजारों स्वतंत्रता सेनानियों ने अपना जीवन आजाद भारत के सपने को पूरा करने में बिता दिया। आखिरकार 15 अगस्त 1947 को देश स्वतंत्र हो गया। भारत के पहले प्रधानमंत्री ने लाल किले की प्राचीर से ध्वजारोहण किया। आजादी के 75 साल पूरे होने पर देश में काफी बदलाव आया लेकिन नहीं बदली तो आजादी के जश्न की परंपरा। हर साल 15 अगस्त को लाल किले से ध्वजारोहण किया जाता है।

गुलाम भारत के दौर में हम नहीं थे, लेकिन उस समय के नजारा कैसा होगा इसकी सिर्फ कल्पना कर सकते हैं। अगर आप जानना चाहते है कि आजादी के वक्त का नजारा क्या था, तो यहां 1947 की कुछ दुर्लभ तस्वीरें दी जा रही हैं। साथ ही कुछ और भी तस्वीरें हैं, जिनसे आप जान पाएंगे कि आजादी के बाद से भारत कितना बदला है।