कटघोरा : बरसात के बीच देशभक्ति गीतों के साथ कांग्रेस ने निकाली आज़ादी की गौरव यात्रा.. आजादी के लिए कांग्रेस का गौरवशाली इतिहास रहा है – पुरुषोत्तम कंवर – Central Chhattisgarh


कोरबा/कटघोरा (सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ): देश की आजादी में कांग्रेस की भूमिका को जन-जन तक पहुंचाने के लिए कांग्रेस की आजादी गौरव पैदल यात्रा आज कटघोरा विधानसभा क्षेत्र के छुरी से विधायक पुरुषोत्तम कंवर के नेतृत्व में निकाली गई। वीर शहीद अमर रहें के नारों के साथ देशभक्ति गीतों से शुरू हुई तिरंगा यात्रा छुरी, सलोरा, जेन्जरा, नवापारा, धवईपुर, छिर्रा होते हुए कटघोरा नगर पहुंची। इस बीच धवईपुर की महिला समूह की महिलाओं ने आज़ादी गौरव यात्रा में तिरंगे व यात्रा में शामिल लोगों की आरती उतारकर उनका भव्य स्वागत किया। इस दौरान लोगों को तिरंगा भेंट करते हुए आजादी की गौरव गाथा बताई गई।

इस दौरान कटघोरा विधायक पुरुषोत्तम कंवर ने कहा कि आज आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है। इसे कांग्रेस आजादी गौरव पदयात्रा के रूप में मना रही है लेकिन आजादी हमें थाली में परोस कर नहीं दी गई। आजादी के लिए अनेक वीरों ने बलिदान दिए। कांग्रेस के नेताओं ने यातनाएं झेली, आजादी के लिए कांग्रेस का गौरवशाली इतिहास है। इस इतिहास को जन-जन तक पहुंचाने के लिए कांग्रेस ने आजादी गौरव यात्रा निकालने का निर्णय लिया है.। उन्होंने कार्यकर्ताओं का आह्वान किया आजादी गौरव गाथा को लोगों तक पहुंचाने का काम करें। आजादी के लिए कांग्रेस के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता।

विधायक पुरुषोत्तम कंवर ने कहा कि कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व के निर्देश पर देश भर में आजादी गौरव पदयात्रा निकाल रही है। एक और जहां आजादी की लड़ाई में तो वहीं आजादी के बाद भी कांग्रेस के नेताओं ने देश के लिए बलिदान दिया। उन्होंने कहा कि आज देश में जो माहौल बना हुआ है उसको लेकर भी कांग्रेस की आजादी गौरव पदयात्रा महत्वपूर्ण है। कांग्रेस द्वारा देश के प्रत्येक जिलों में 75 किलोमीटर की आजादी गौरव पदयात्रा निकालकर लोगों को आजादी के महत्व के प्रति संदेश दिया जा रहा है।

स्वतंत्रता सेनानियों ने दी अपने प्राणों की आहुति, तब जाकर मिली आज़ादी

आज़ादी गौरव यात्रा में मौजूद शहर कांग्रेस कमेटी कटघोरा के अध्यक्ष राजीव लखनपाल ने कहा कि आजादी के 75वें साल में कांग्रेस पार्टी राष्ट्रीय स्तर पर आजादी की गौरव यात्रा को मना रही है जिसमें हर जिला में 75 किलोमीटर पदयात्रा का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि देश को आजादी दिलाने में कांग्रेस पार्टी के लाखों कार्यकत्र्ताओं सहित स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने प्राणों की आहुति दी है तब जाकर आजादी मिली है। आजादी के इस जश्न को धूमधाम से मनाया जा रहा है। विपक्ष इसके साथ .साथ लगातार बढ़ रही महंगाई, बेरोजगारी व भ्रष्टाचार के खिलाफ भी आवाज बुलंद करेगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी कभी संघर्ष से पीछे नहीं हटी है जनता के हक में हमेशा आवाज उठाई है कांग्रेस पार्टी गरीब किसान की आवाज को दबने नहीं देगी। उन्होंने कहा कि समाज के सभी वर्ग मिलकर देश की आजादी व अखंडता के लिए संघर्ष करें। यह यात्रा नफरत और हिंसा को मिटाने के साथ प्रेम सद्भाव व भाईचारे का संदेश देते हुए देश की आजादी में कांग्रेस पार्टी के योगदान का उल्लेख करेगी ताकि युवा पीढ़ी कांग्रेस पार्टी के देश के प्रति त्याग व बलिदान को जान सके।

इस अवसर पर विधायक पुरुषोत्तम कंवर, शहर कांग्रेस कमेटी कटघोरा अध्यक्ष राजीव लखनपाल, कटघोरा ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष, जिला कांग्रेस कमेटी ग्रामीण सचिव पवन शर्मा, जिला महिला कांग्रेस कमेटी ग्रामीण अध्यक्ष भावना जायसवाल, वरिष्ठ कांग्रेस नेता डॉ शेख इश्तियाक, हसन अली, युवा कांग्रेस नेता विकास सिंह, राज जायसवाल, आकाश शर्मा, एल्डरमेन असफाक अली, पार्षद संजय अग्रवाल, रविन्द्र मोहन बघेल, जय नरायण कँवर, सौरभ शर्मा, जिला कांग्रेस कमेटी ग्रामीण के जिला समन्यवक आशुतोष शर्मा, जितेंद्र गुप्ता सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता व नगरवासी भी मौजूद रहे।