कलेक्टर ध्रुव ने की स्कूल शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा



स्कूल में खेल गतिविधियों को बढ़ावा दें, बोर्ड परीक्षार्थियों की अच्छी सफलता के लिए अध्ययन की विशेष तैयारी करवाएं – कलेक्टर श्री ध्रुव

मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भारतपुर 29 दिसम्बर 2022/ 
कलेक्टर श्री पीएस ध्रुव ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में स्कूल शिक्षा के कार्यों की समीक्षा की जिसमें आदिवासी विकास, शिक्षा, सर्व शिक्षा, एकलव्य, कस्तूरबा, नवोदय एवं खेल विभाग में संचालित विभिन्न गतिविधियों पर चर्चा की गई और कलेक्टर ने इनके बेहतर संचालन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
कलेक्टर में बैठक में जिले में अध्ययनरत स्कूली छात्र-छात्राओं तथा आश्रम, छात्रावासों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं का शिविर के माध्यम से शत प्रतिशत जाति प्रमाण पत्र बनाकर वितरित किये जाने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले का कोई भी स्कूली छात्र-छात्रा इस योजना से वंचित न रहे। उन्होंने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा वाले छात्रों की अच्छी सफलता के लिये बोर्ड परीक्षा की विशेष तैयारी कराये जाने तथा जिले में 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के बेहतर परिणाम एवं राज्य के टाप-10 की सूची में छात्रों को लाने हेतु विशेष प्रयास किये जाने की आवश्यकता पर बल दिया।
शिक्षा विभाग के समस्त अधिकारियों को विद्यालय का आकस्मिक निरीक्षण कर विद्यालयों की व्यवस्था सुधारने हेतु तथा विद्यालय की व्यवस्था में सुधार न होने पर संबधित शिक्षकों के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की बात भी कलेक्टर ने कही। उन्होंने लंबी अवधि से अनुपस्थित शिक्षकों एवं कर्मचारियों की जानकारी मंगाये जाने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया। न्यायालयीन प्रकरणों पर त्वरित संज्ञान लेते हुए कार्यवाही एवं जवाबदावा प्रस्तुत करने हेतु जिला शिक्षा अधिकारी एवं विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया। जिले में संचालित स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालयों में हर क्षेत्र में गुणवत्ता स्थापित करने की बात कही गई।
कलेक्टर श्री ध्रुव ने बैठक में कहा कि जिले में संचालित एकलव्य आवासीय विद्यालयों तथा समस्त कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में समस्त गतिविधियां बेहतर संचालित हो तथा छात्र-छात्राओं में शिक्षा की गुणवत्ता स्पष्ट रूप से देखने को मिले। स्कूलों में खेल की गतिविधियां अनिवार्यतः संचालित की जाएं। जर्जर स्कूल भवनों की जानकारी 07 दिवस के अंदर तकनीकी विशेषज्ञ से परीक्षण कराते हुए जिला शिक्षा अधिकारी को जानकारी देने के निर्देश दिए।
समीक्षा बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी श्री अजय मिश्रा, सर्व विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, सर्व सहायक विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, सर्व मंडल संयोजक, सर्व विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक, खेल अधिकारी एवं कस्तूरबा और एकलव्य विद्यालय के अधीक्षक एवं अधीक्षिकाएं उपस्थित थे।