कलेक्टर ध्रुव ने साप्ताहिक समयसीमा की बैठक में दिए निर्देश, धान खरीदी का सुचारू संचालन एवं किसानों की सुविधा सुनिश्चित करें



’शासन की मंशानुरूप देवगुड़ी संधारण का काम शीघ्र शुरू करने के निर्देश’
’साप्ताहिक समय सीमा की बैठक आयोजित’

मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी- भरतपुर 03 नवम्बर 2022/
 कलेक्टर श्री पीएस ध्रुव ने धान खरीदी की समीक्षा करते हुए कहा कि धान खरीदी महत्वपूर्ण कार्य है, इसे प्राथमिकता देते हुए कार्य करें। उन्होंने कहा कि धान उपार्जन केन्द्रों में किसानों की सुविधा के लिए समुचित व्यवस्था होनी चाहिए। सीमावर्ती राज्यों से कोचियों एवं बिचौलियों द्वारा किए जाने वाले अवैध धान परिवहन को रोकने के लिए कड़ी कार्रवाई करें।  उन्होंने शासन द्वारा किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाईन टोकन सुविधा शुरू किए जाने पर भी चर्चा की। उन्होंने राजस्व संबंधी प्रकरणों के शीघ्र निराकरण कर आम जन को सुविधा पहुंचाने अधिकारियों को निर्देशित किया। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को समय सीमा के लंबित प्रकरणों के शीघ्र निराकरण के सख्त निर्देश दिए।
कलेक्टर ने जिले में स्थित देवगुड़ी के संधारण के लिए शीघ्र काम शुरू किए जाने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने बैठक में जाति प्रमाण पत्रों जारी किए जाने के कार्य में भी तेजी लाने शिक्षा एवं राजस्व विभाग को निर्देशित किया। उन्होंने जिले में पीडब्ल्यूडी, पीएमजीएसवाई एवं राष्ट्रीय राजमार्ग द्वारा सड़क निर्माण और संधारण के कार्यों की भी समीक्षा की। कलेक्टर ने आगामी माह तक सड़क संधारण से जुड़े सभी कार्यों को पूर्ण करने के कड़े निर्देश दिए। बैठक में पूर्व सूचना के अनुपस्थित वन मंडल, पीडब्ल्यूडी और क्रेडा के अधिकारियों को नोटिस जारी किए जाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने बैठक में शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन और प्रचार-प्रसार के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया जिससे हर व्यक्ति को योजनाओ का लाभ मिल सके। उन्होंने बैठक में शासन की फ्लेगशिप योजनाओं, लोक सेवा गारंटी, रीपा, छत्तीसगढ़िया ओलंपिक, वनाधिकार पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पीएम किसान सम्मान निधि, किसान क्रेडिट कार्ड आदि पर विस्तार से समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में संयुक्त कलेक्टर सुश्री अभिलाषा पैंकरा, सभी एसडीएम एवं डिप्टी कलेक्टर तथा जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।