कलेक्टर ने किया शिवपुर-चरचा तथा रजौली पीडीएस दुकान का औचक निरीक्षण




कलेक्टर ने खुद पंजी लेकर किया स्टॉक का निरीक्षण, हितग्राहियों से राशन वितरण पर लिया फीडबैक
धान खरीदी केंद्र रजौली में धान खरीदी की देखी व्यवस्था, किसानों से किया संवाद

कोरिया 30 दिसम्बर 2022/ कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने आज नगर पालिका शिवपुर चरचा तथा विकासखण्ड सोनहत के ग्राम रजौली स्थित शासकीय उचित मूल्य दुकान का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने विभिन्न योजनाओं से हितग्राहियों को मिलने वाले लाभ के सम्बंध में विस्तारपूर्वक जानकारी ली। शिवपुर चरचा में श्री लंगेह ने दुकान संचालक को निर्देश देते हुए कहा कि राशन वितरण में किसी प्रकार की गड़बड़ी ना हो इसका ध्यान रखें, किसी प्रकार की लापरवाही पाए जाने पर आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।
इसी प्रकार कलेक्टर श्री लंगेह ने विकासखण्ड सोनहत के ग्राम रजौली स्थित शासकीय उचित मूल्य दुकान का निरीक्षण कर आवश्यक पंजियों का गहनता से अवलोकन कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा पंजीकृत हितग्रहियों की जानकारी ली, साथ ही खुद पंजी लेकर स्टॉक की जांच कर खाद्य सामग्रियों की गुणवत्ता का भी अवलोकन किया। उन्होंने हितग्राहियों की सुविधा हेतु पेयजल व्यवस्था, सूचना पटल, सुझाव पेटी की उत्तम व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला खाद्य अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि जनसामान्य को किसी प्रकार की समस्या ना हो, समय पर राशन उपलब्ध हो जाए। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री लंगेह ने दुकानों में चावल, शक्कर, चना, नमक आदि खाद्यान्न सामग्री लेने आए लोगों से बात की। लोगों ने बताया कि दुकान समय पर खुलती है तथा किसी प्रकार की समस्या नहीं है। राशन भी शासन द्वारा निर्धारित उचित मूल्य पर मिल रहा है।
धान खरीदी केंद्र रजौली में हितग्राहियों से खरीदी सम्बन्धी समस्त व्यवस्थाओं पर लिया फ़ीडबैक
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री लंगेह ने विकासखण्ड सोनहत के धान खरीदी केंद्र रजौली पहुंचकर धान खरीदी का अवलोकन किया तथा धान बेचने आए किसानों से बात की। ग्राम ओदारी के किसान रमाशंकर ने कलेक्टर को बताया कि 62.80 क्विंटल धान लेकर आए हैं, खरीदी केंद्र की सभी व्यवस्थाओं से वे बहुत खुश हैं। इसी प्रकार 40 क्विंटल धान विक्रय हेतु आये ग्राम किशोरी के महेंद्रकुमार ने भी धान खरीदी केंद्र की व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में फ़ीडबैक दिया। कलेक्टर श्री लंगेह ने रैंडम बोरियों की तौल करवाकर सही माप का जायजा लिया तथा पंजियों की जांच कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने नोडल अधिकारी को नियमित निरीक्षण किए जाने के निर्देश दिए।