कोरबा : आर्यन डिक्सेना ने पूरी लगन और मेहनत के साथ जेईई एडवांस में मारी बाजी.. जाने सफलता की कहानी आर्यन के जुबानी..


कोरबा/कटघोरा 13 सितंबर 2022 (सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) : JEE ADVANCE 2022 में कोरबा जिले के कटघोरा तहसील के एक छोटे से गांव डुडगा में पला बढ़ा मध्यमवर्गीय परिवार का छात्र आर्यन डिक्सेना ने 10वीं की पढ़ाई डीएवी मुख्यमंत्री कटघोरा में 91.4% के साथ ही स्कूल में तीसरा स्थान एवं 12वीं की पढ़ाई डीडीएम स्कूल कोरबा में 91.2% के साथ पास किया जहां कोविड-19 के कारण लाखों बच्चों की भविष्य अंधकार में था वहीं इसके बावजूद भी इन्होंने अपने लक्ष्य में अडिग रहते हुए JEE ADVANCE 2022 में बाजी मारी।

जाने कैसे परीक्षा की तैयारी की थी

JEE MAINS2022 एवं JEE ADVANCE 2022 परीक्षा परिणाम आने के बाद IIT, NIT, GFTI में प्रवेश की काउंसलिंग शुरू कर दिया गया है। NTA ने JEE MAINS के बाद IIT BOMBAY न  भी JEE ADVANCE का परिणाम घोषित कर दिया है। संस्थान द्वारा IIT-JEE टॉपर्स के नाम भी जारी कर दिए गए हैं।इस वर्ष JEE MAINS में 2 सत्र  में लगभग 9 लाख उम्मीदवार तथा 28 अगस्त को आयोजित जेईई एडवांस 2022 के लिए 1.56 लाख उम्मीदवार उपस्थित हुए थे। जिसमें आर्यन ने JEE MAINS में ओबीसी में 13748 रैंक लाया और JEE ADVANCE में ओबीसी में 5303 रैंक लाकर अपना और अपने परिवार का नाम रोशन किया।

आर्यन डिक्सेना ने 19 वर्ष में ही  IIT-JEE की तैयारी कक्षा 9वी से ही प्रारंभ कर दी थी और अपने लक्ष्य को पहले ही प्रयास में प्राप्त कर लिया। परिणाम आते ही घर में खुशी का माहौल छा गया। आर्यन ने बताया खुशी तो बहुत हुआ कि मेरी मेहनत रंग लाई और मैंने प्रथम प्रयास में ही JEE ADVANCE 2022 सफलता प्राप्त कर ली।

सफलता में गुरुजनों व परिवार का मिला भरपूर सहयोग

आर्यन ने बताया कि इस सब का श्रेय गुरुजनों दादा-दादी माता-पिता परिवार के अन्य सदस्यों एवं दोस्तों को जाता है इस सफलता के पीछे इन सब का भी जिसमें बड़ा योगदान है उन्होंने आगे बताया कि मेरा संयुक्त परिवार है जिसमें मेरे माता-पिता दोनों ही नौकरी करते हैं माता श्रीमती रेखा डिसेना स्वास्थ्य विभाग कटघोरा में पदस्थ है एवं पिता श्री राकेश डिक सेना एसईसीएल सराईपाली में पदस्थ है माता श्रीमती रेखा डिक्सेना ने बताया कि बचपन से ही पढ़ाई में अच्छा था