कोरबा : जमीन दलालों ने गांव के सरकारी तालाब को भी नहीं बख्शा.. बेच दी तालाब की जमीन.. अब किया जा रहा अवैध निर्माण.. ग्रामीणों ने तहसीलदार से की शिकायत.



कोरबा/पोंडी उपरोडा 26 दिसंबर 2022 ( सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ) : भूमाफियाओं ने किया नया कारनामा, अब ग्राम पंचायत के एकमात्र शासकीय तालाब की जमीन को बेचने में भी कोई कसर नही छोडा है। दलालों द्वारा बेची गई तालाब की जमीन का खरीददार अब तालाब में ही अवैध निर्माण का कार्य बेधड़क कर रहा है। ग्रामीणों को जब इसकी जानकारी लगी तो गाँव से बड़ी संख्या में महिला व पुरुष आज पोंडी उपरोडा तहसीलदार के पास उक्त मामले की शिकायत लेकर पहुंचे और इस कार्य पर रोक लगाने की मांग की।

बतादें की पोंडी उपरोडा ब्लॉक के ग्राम लखनपुर में एकमात्र तालाब स्थित है जहां गाँव के लोगों को गर्मी में निस्तारी के लिए एकमात्र यही जरिया है। गाव वालों को जब तालाब में चल रहे अवैध निर्माण की जानकारी लगी तो गाँव के लोगों में इसे लेकर काफी नाराजगी देखी गई। गाँव के लोग आज बडी संख्या में ग्रामीणजन पोंडी उपरोडा तहसीलदार के पास सरकारी तालाब पर हो रहे अवैध निर्माण को लेकर शिकायत करने पहुंचे। जहां ग्रामीणों ने तहसीलदार राहुल पांडेय को शिकायत पत्र देते हुए उन्हें इसकी पूरी जानकारी दी। और गाँव मे स्थित एकमात्र तालाब के न रहने से ग्रामीणों को होने वाली समस्या से अवगत कराया।

ग्रामीणों ने बताया कि शासकीय रास्ता खसरा नंबर 236, खसरा न 90 जोकि धरसा (रास्ता) में किसी बाहरी व्यक्ति द्वारा अवैध निर्माण कार्य कराया जा रहा है। खसरा न 236 में गाव के पास निस्तारी हेतु जमीदारी के समय से तालाब का निर्माण कराया गया था। इस तालाब का उपयोग लखनपुर के ग्रामीणों द्वारा निस्तारी के लिए किया जाता है। ग्राम लखनपुर में एकमात्र तालाब है जिसमें गाव के लोगों के लिए पालतू जानवरों के उपयोग हेतु एकमात्र यही तालाब ही साधन है। तालाब के किनारे मकान बनाने के लिए कालम की खुदाई की जा रही है जहां ईंट, गिट्टी व रेत सामग्री को गिराया गया है।

ग्रामीणों ने बताया कि तालाब के किनारे मकान बनने से बारिश में तालाब में आने वाला पानी रुक जाएगा तथा जिसकी वजह से तालाब पूरी तरह सूख जाएगा। तालाब के सूखने से यहां गंदगी भी फैलेगी जिससे गाँव वालों को भविष्य में यहां पर पानी की किल्लत बढ़ जाएगी। ग्रामीणों ने तहसीलदार को सख्त चेतावनी देते हुए बताया कि तालाब निर्माण में ग्रामवासियों द्वारा रोक लगाने पर यदि किस प्रकार का वाद विवाद या मारपीट की घटना होती है तो उसकी सारी जवाबदारी प्रसासनिक अधिकारियों की होगी।

फिलहाल काम रुकवाकर मामले में जांच की जाएगी

“पोंडी उपरोडा तहसीलदार राहुल पांडेय ने बताया कि ग्राम लखनपुर के ग्रामीणों से शिकायत मिली है। मामले में फिलहाल पटवारी को भेजकर निर्माण कार्य पर तत्काल रोक लगाकर तालाब पर किये जा रहे निर्माण को लेकर टीम गठित कर जांच की जाएगी।”

राहुल पांडेय
तहसीलदार, पोंडी उपरोडा