कोरबा :भारी बारिश के बीच हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस..राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने सीएसईबी ग्राउंड पर सुबह नौ बजे किया ध्वजारोहण, ली सलामी.. – Central Chhattisgarh


कोरबा 15 अगस्त 2022 ( सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ) :- कोरबा जिले में आजादी की 75 वीं वर्षगांठ को हर्षाेल्लास और धूमधाम से मनाया गया। भारी बारिश के बीच देशभक्ति की भावना से लबरेज जिले के नागरिकों ने खुशी और उत्साह के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया। राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल ने आज स्वतंत्रता दिवस पर कोरबा जिला मुख्यालय स्थित सीएसईबी फुटबॉल ग्राउंड पर आयोजित संक्षिप्त कार्यक्रम में ध्वजारोहण किया और सशस्त्र बलों की टुकड़ियों की सलामी ली। राजस्व मंत्री श्री अग्रवाल ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के छत्तीसगढ़ वासियों के लिए शुभकामना संदेश का वाचन किया। मुख्य अतिथि श्री अग्रवाल ने जनप्रतिनिधियों के साथ देश की रक्षा के कार्य के दौरान शहीद हुए कर्मियों के परिजनों से भी मुलाकात कर उन्हें शॉल और श्रीफल भेंट किया। स्वतंत्रता दिवस के मुख्य कार्यक्रम में सुराजी गांव योजना अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाले जिले के पांच गौठानों को सम्मानित किया गया। इन गौठानों में विकासखंड कोरबा के चिर्रा गौठान, पाली के सेंद्रीपाली, करतला के कोटमेर, पोड़ीउपरोड़ा के सुतर्रा और विकासखंड कटघोरा के अमरपुर गौठान शामिल है। इन गौठानों में गोधन न्याय  योजना अंतर्गत गोबर खरीदी, वर्मी कंपोस्ट निर्माण एवं अन्य आर्थिक गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है। जिससे जैविक खेती को बढ़ावा मिल रहा है। गौठानों के माध्यम से महिलाओं को स्वरोजगार के नए अवसर प्राप्त हो रहे है। स्वतंत्रता दिवस के मुख्य कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों, स्वास्थ्य कर्मियों, अधिकारी – कर्मचारियों एवं स्वच्छता कर्मियों को भी सम्मानित किया गया। मुख्य समारोह में नगर निगम कोरबा महापौर राजकिशोर प्रसाद, सभापति श्याम सुंदर सोनी, छत्तीसगढ़ महिला आयोग की सदस्य श्रीमती अर्चना उपाध्याय, कलेक्टर संजीव झा, पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह सहित जिले के जनप्रतिनिधिगण एवं नागरिकगण मौजूद रहे। आज स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिले के सभी शासकीय कार्यालयों में ध्वजारोहण प्रातः 8 बजे के पूर्व किए गए। कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में स्कुली छात्र-छात्राओं की भागीदारी भी प्रतिबंधित रही। सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित नहीं हुए।  स्वतंत्रता दिवस पर जिले के सभी शासकीय एवं सार्वजनिक भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। 14 अगस्त को रात्रि से ही सभी शासकीय एवं सार्वजनिक भवनों तथा राष्ट्रीय महत्व के स्मारकों पर रोशनी की गई।

122 अधिकारी-कर्मचारी सम्मानित –

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने शासकीय कार्यों में उत्कृष्ट योगदान देने वाले जिले के 122 अधिकारी-कर्मचारियों को सम्मानित किया। सम्मानित होने वालो में पुलिस विभाग के 15, स्वास्थ्य विभाग के 23, कृषि विभाग के 15, राजस्व विभाग के 20 अधिकारी-कर्मचारी सहित महिला एवं बाल विकास विभाग, नगर निगम, जनपद पंचायत, तहसील कार्यालय, परिवहन विभाग, खाद्य विभाग, भू-अभिलेख, आदिवासी विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग एवं अन्य विभागों के अधिकारी-कर्मचारी शामिल हैं। कार्यक्रम में सांपों के संरक्षण के लिए काम करने वाली स्नेक रेस्क्यू टीम कोरबा को भी सम्मानित किया गया।