कोरबा : युवा कांग्रेस ने बेरोजगारी व अन्य समस्याओं को लेकर SECL प्रबंधन के खिलाफ भरी हुंकार.. गेवरा दीपका की दोनों खदान को कराया बंद.. उत्पादन हुआ ठप्प.. प्रबंधन द्वारा लिखित में मिला आश्वासन.



कोरबा 18 अक्टूबर 2022 ( सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) : युवा कांग्रेस कोरबा ग्रामीण जिलाध्यक्ष विकास सिंह के आह्वाहन पर आज युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने एसईसीएल गेवरा दीपका प्रबंधन का घेराव कर जमकर प्रदर्शन किया गया। युवा काँग्रेस ने एसईसीएल प्रबंधन द्वारा क्षेत्र की मूलभूत समस्याओं को लेकर की जा रही नजर अंदाज़ी से नाराज युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने शक्ति प्रदर्शन कर प्रबंधन का ध्यान आकृष्ट कराने का प्रयास किया।

युवा कांग्रेस द्वारा एसईसीएल की गेवरा दीपका प्रोजेक्ट को लगभग 3 घण्टों से ज्यादा समय के लिए बन्द कराया और कोयला परिवहन करने वाले सेलो को भी बंद कराया साथ कोयला निकासी को लेकर दोनों मुख्यमार्ग को भी बंद रखा गया। इस बीच एशिया की सबसे बड़ी इकाई गेवरा व दीपका को 3 घण्टे से ज्यादा समय तक डिस्पेच व प्रोडक्शन पूरी तरह प्रभावित रहा। युवा कांग्रेस के लगभग एक हज़ार से ज्यादा कार्यकर्ताओं ने एसईसीएल प्रबंधन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इस दौरान कटघोरा अनुविभागीय अधिकारी कौशल प्रसाद तेंदुलकर, एसईसीएल प्रबंधन की टीम व पुलिस के आला अधिकारी मौजूद रहे।

घण्टों प्रदर्शन के बाद एसईसीएल प्रबंधन व युवा कांग्रेस के जिलाध्यक्ष व कार्यकर्ताओं के बीच बातचीत में प्रबंधन आश्वस्त करते हुए कहा है कि सड़क व मूलभूत समस्याओं को लेकर जल्द ही काम शुरू किया जाएगा तथा टीम गठित कर स्थानीय बेरोजगारों को योग्यता अनुसार काम पर रखा जाएगा। युवा काँग्रेस ने बताया कि एसईसीएल प्रबंधन द्वारा लिखित में आश्वासन दिया गया है यदि इसके बावजूद प्रबंधन लापरवाही करता है तो युवा काँग्रेस एसीसीएक प्रबंधन के खिलाफ इससे भी व्यापक धरना प्रदर्शन करेगा।

प्रदर्शन के दौरान पुलिस जवानों के साथ हुई झूमाझटकी

युवा कांग्रेस कोरबा ग्रामीण के द्वारा किये गए एसईसीएल गेवरा दीपका प्रबंधन के खिकाफ घेराव व प्रदर्शन के दौरान सुरक्षा को लेकर बड़ी संख्या में पुलिस बल व सीआईएसएफ बल की तैनाती की गई थी। प्रदर्शन के बीच युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं तथा पुलिस बल के बीच झूमाझटकी भी हुई लेकिन आक्रोशित युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओ को शांत कराया गया।

मूलभूत समस्याओं व स्थानीय बेरिजगारो को रोजगार देने की मांग

युवा कांग्रेस कोरबा ग्रामीण के जिला अध्यक्ष विकास सिंह ने मीडिया से चर्चा के दौरान बताया कि एसईसीएल गेवरा दीपका प्रबंधन लगातार स्थानीय लोगों की मूलभूत समस्याओं को लेकर लापरवाही दिखाते चले आ रहा है। आज की इस प्रदर्शन में स्थानीय प्रभावित बेरोजगार युवकों को रोजगार दिलाने को लेकर तथा हरदी बाजार से दीपका सड़क समस्या को लेकर प्रदर्शन किया गया था। जो दिन भर चलने के बाद एसईसीएल गेवरा व दीपका प्रबंधन से आपसी बातचीत में अंततः प्रबंधन ने लिखित में आश्वस्त करते हुए कहा है कि हरदी बाजार से दीपका मुख्य सड़क पर उड़ती धूल पर पानी छिड़काव व जर्जर सड़क की मरम्मत तथा स्थानीय बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए प्रबंधन द्वारा एक टीम गठित कर इसमें कार्य किया जाएगा और उचित न्याय दिलाते हुए कार्य किये जाने को लेकर आश्वस्त किया है। यदि प्रबंधन की लापरवाही इसके बाद भी बरकरार रही तो युवा कांग्रेस व्यापक स्तर पर एसईसीएल के खिकाफ प्रदर्शन करने के लिए मजबूर हो जाएगा।