कोरबा : CHC कटघोरा को DMF फंड से मिली सोनोग्राफी मशीन: विधानसभा अध्यक्ष डॉ महंत व सांसद ज्योत्सना महंत ने किया शुभारम्भ..गर्भवती महिलाओं और मरीजों को मिलेगी राहत.



कोरबा/कटघोरा 27 सितम्बर 2022 ( सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ) : जिला खनिज न्यास मद कोष से खरीदी गई सोनोग्राफी मशीन का समारोह पूर्वक उद्घाटन हुआ। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत व कोरबा सांसद ज्योत्सना महंत व कटघोरा विधायक पुरुषोत्तम कंवर, राज्य गौ सेवा आयोग सदस्य व सांसद प्रतिनिधि प्रशांत मिश्रा मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

कटघोरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मंगलवार को जिला खनिज न्यास कोष से खरीदी गई सोनोग्राफी मशीन का समारोह पूर्वक उद्घाटन हुआ। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर सोनोग्राफी मशीन उपलब्ध होने से क्षेत्र के गरीब व वंचित वर्ग की गर्भवतियों, पेट की बीमारी के मरीजों को राहत मिलेगी। लोगों को महंगी दर पर बाजार में सोनोग्राफी जांच नहीं करवानी पड़ेगी। मशीन को लेकर कईं सालों से इंतजार बना हुआ था।

उद्घाटन समारोह में सांसद ज्योत्सना चरणदास महंत ने कहा कि सोनोग्राफी मशीन होने से अब मरीजों के साथ विशेष रूप से महिलाओं को खासी राहत मिलेगी। हमारी कोशिश यही है कि स्वास्थ्य सेवाओं में आगामी दिनों में पाली व कटघोरा के दोनों सीएचसी में अत्याधुनिक मशीनें उपलब्ध करवाई जाए। जीवन में स्वास्थ्य सबसे बड़ी आवश्यकता है और गांवो में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा बेहतर सुविधाएं विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है।

सांसद से सी आर्म मशीन लगाने की रखी मांग

कटघोरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आर्थो सर्जन डॉ हिमांशु ने विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत व कोरबा की सांसद ज्योत्सना महंत से मुलाकात कर CHC कटघोरा में अत्याधुनिक सी आर्म मशीन लगाने की मांग रखी। बताया कि अस्पताल में अभी तक हड्डी रोग से संबंधित अनेक मरीजों का सफल सर्जरी कर स्वास्थ लाभ पहुंचाया गया है यदि यह मशीन उपलब्ध होगी तो मरीजों को अधिक लाभ मिल सकेगा। सांसद ने आश्वसन देते हुए कहा कि की स्वास्थ्य विभाग में सरकार निरंतर काम कर रही है।क्षेत्र की जनता के हित में जो भी कार्य हैं, उनको बिना भेदभाव के प्राथमिकता से पूरा किया जा रहा। इसके लिए पूरा प्रयास रहेगा कि इस मांग को जल्द से जल्द पूरा किया जाए।

कटघोरा में केंद्रीय विद्यालय की रखी मांग

कटघोरा प्रवास पर पहुंचे विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत व सांसद ज्योत्सना महंत से शहर कांग्रेस कमेटी कटघोरा के अध्यक्ष राजीव लखनपाल ने सौजन्य मुलाकात कर शहर में केंद्रीय विद्यालय खोले जाने की मांग रखी। श्री लखनपाल ने वर्तमान सांसद ज्योत्सना चरणदास महंत का ध्यानाकर्षण कराते हुए केन्द्रीय विद्यालय स्वीकृत कराने की मांग की है। उन्होंने बताया कि कटघोरा वासियों का कहना है कि कटघोरा नगर में बच्चों की शिक्षा के लिए उचित व्यवस्था नहीं है। बच्चों को निजी स्कूलों में दाखिला दिलाने के लिए सभी मजबूर है। इसलिए कटघोरा में केन्द्रीय विद्यालय खोले जाने की नितांत आवश्यकता है। लखनपाल ने कहा कि स्कूल शिक्षा में नये कीर्तिमान स्थापित करने में केन्द्रीय विद्यालय की महत्ती भूमिका है। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से विद्यार्थियों का भविष्य संवर सकता है, इसके लिए जरूरतमंद कटघोरा नगर में केंद्रीय विद्यालय की स्थापना होनी चाहिए।

सोनोग्राफी सेंटर के शुभारंभ अवसर पर कटघोरा बीएमओ डॉ रुद्रपाल सिंह कंवर, डॉ शेख इस्तियाक, शहर काँग्रेस कमेटी कटघोरा अध्यक्ष राजीव लखनपाल, सांसद प्रतिनिधि लालबाबू ठाकुर, सुरेश गुप्ता, राज जायसवाल, जयनारायण कंवर, युवा कांग्रेस नेता आकाश शर्मा, विकास सिंह, अरमान सिद्दीकी,आशुतोष शर्मा, सौरभ शर्मा, सांसद प्रतिनिधि अमन हसन, हसन अली व कटघोरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के समस्त डॉक्टर व स्टाफ नर्स व कर्मचारी उपस्थित रहे।