खेती-किसानी को मजबूत बनाना सरकार की प्राथमिकता-डा.डहरिया – CG News



रायपुर, 06 नवम्बर।छत्तीसगढ़ के नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ शिवकुमार डहरिया ने कहा है कि किसानों और खेती को मजबूत बनाना हमारी सरकार की प्राथमिकता में शामिल है।

डॉ. डहरिया ने आज आरंग कृषि उपज मंडी में आयोजित वृहद सहकारी किसान सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि खेती-किसानी की मजबूती के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत किसानों को इनपुट सब्सिडी दी जा रही है। इससे खेती-किसानी का रकबा बढ़ने के साथ-साथ ऐसे किसान जो खेती छोड़ चुके थे, वे भी अब खेती-किसानी से जुड़ने लगे हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता विधानसभा अभनपुर क्षेत्र के विधायक धर्मेन्द्र साहू ने की।

उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ प्रदेश सरकार गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के संकल्प के साथ आगे बढ़ रही है। गांव गरीब और किसान की खुशहाली के लिए काम करते रहना ही हमारी सरकार का ध्येय है। पिछले चार वर्ष में किसान हितैषी अनेक फैसले लिए गए। किसानों को ऋण के बोझ से मुक्त करने हेतु ऐतिहासिक निर्णय लिया गया।

उन्होंने कहा कि समर्थन मूल्य में धान खरीदी के साथ-साथ किसानों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना में इनपुट सब्सिडी दी जा रही है। इससे किसानों का मनोबल बढ़ा है। खेती-किसानी भी अब फायदा का सौदा साबित हो रहा है। गोधन न्याय योजना प्रारंभ कर पशु पालको एवं गोबर विक्रेतओं से 2 रूपये प्रति किलो की दर से गोबर खरीदी की जा रही है। गोबर से वर्मी कम्पोस्ट तैयार करने के काम में ग्रामीणों और महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है।