जिले में मनाया जा रहा है शिशु संरक्षण माह।


बिलासपुर।जनसंवाद।तरुण कौशिक

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में 13 सितम्बर से 14 अक्टूबर तक शिशु संरक्षण माह का आयोजन किया जा रहा है। जिसका जिला स्तरीय उद्घाटन डॉ. अनिल श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, बिलासपुर की अध्यक्षता में जिला चिकित्सालय बिलासपुर में किया गया।
शिशु संरक्षण माह के दौरान 9 माह से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को विटामिन ए की खुराक, नियमित टीकाकरण से छुटे हुए बच्चों को टीके, 5 वर्ष तक के सभी बच्चों का वजन कराकर अति कुपोषित बच्चों का पोषण पुर्नवास केंद्र में संदर्भन एवं उपचार तथा 6 माह से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों के लिए सप्ताह में 2 बार आयरन सिरप एवं गर्भवती माता के लिए प्रतिदिन 1 गोली प्रथम तिमाह के पश्चात दिया जाएगा।
उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान बच्चों के नियमित टीकाकरण, कुपोषण से बचाव एवं गर्भवती माताओं में होने वाली खून की कमी को दूर करने के लिए आयरन गोली के सेवन के विषय में बताया गया।
कार्यक्रम में सिविल सर्जन डॉ. अनिल गुप्ता, शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. अमर सिंह ठाकुर, आरएमओ डॉ. बुधेश्वर सिंह, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की जिला कार्यक्रम प्रबंधक पियुली मजुमदार, अमित स्काट एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।