जीपीएम कलेक्टर ने गौठानों में माह में 30 क्विंटल से कम गोबर खरीदी होने पर संबंधित पंचायत सचिव एवं आरएइओ के खिलाफ कार्रवाई के दिए निर्देश।


  1. गिरदावरी कार्य में प्रगति लाते हुए 30 सितंबर तक पूर्ण करें
  2. राशन कार्डो में आधार सीडिंग के कार्यो में लाएं तेजी
  3. स्कूलों, छात्रावासों-आश्रमों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में महिला स्व सहायता समूहों द्वारा निर्मित खाद्य समाग्री क्रय करने के निर्देश
  4. कार्य योजना बनाकर शत प्रतिशत कराएं कोविड टीकाकरण*
  5. कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक

गौरेला पेंड्रा मरवाही/ जनसंवाद ब्यूरो/ जीपीएम कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में जनसमस्याओं एवं जनशिकायतों के निराकरण एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की विभागवार समीक्षा की। उन्होने गोधन न्याय योजना के तहत गौठानों में गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट निर्माण, उठाव एवं भुगतान की जनपदवार जानकारी ली तथा महीने में 30 क्विंटल से कम गोबर खरीदी होने पर संबंधित पंचायतों के सचिवों एवं ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होने कृषि, वन, उद्यान सहित अन्य विभागों द्वारा वर्मी कम्पोस्ट का उठाव एवं राशि भुगतान के निर्देश के साथ ही गौठानों में आर्थिक गतिविधियों के तहत बकरी, मुर्गी, बतख, मछली, मशरूम उत्पादन आदि कार्यो के लिए स्व सहायता समूहों को विभिन्न योजनाओं के तहत संसाधन उपलब्ध कराने को कहा।
          कलेक्टर ने खरीफ विपरण वर्ष 2022-23 में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की तैयारियों के तहत किसान पंजीयन तथा गिरदावरी सत्यापन के कार्यों में तेजी लाते हुए 30 सितंबर तक गिरदावरी का कार्य पूर्ण करने को कहा। उन्होने राशन कार्डो में आधार सीडिंग के कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्कूलों, छात्रावासों-आश्रमों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों के उपयोग हेतु जिले के महिला स्व सहायता समूहों द्वारा निर्मित खाद्य समाग्री एवं दैनिक उपयोग के समान आचार, पापड़, मशाला, दाल, सब्जी, तेल, साबुन, फिनाईल, झाडू आदि क्रय करने के निर्देश संबधित अधिकारियों को दिए। इन संस्थाओं में सामग्री आपूर्ति के लिए जिले के 781 समूहों का चयन किया गया है। कलेक्टर ने सभी जिला अधिकारियों को भी शासकीय कार्यालयों के लिए स्टेशनरी एवं अपने घरेलू उपयोग के लिए सी-मार्ट से सामग्री क्रय करने के निर्देश दिए।
           कलेक्टर ने कहा कि जिले के बेरोजगार युवाओं को सुरक्षा जवान और सुरक्षा सुपरवाईजर के पदों पर भर्ती के लिए भारतीय सुरक्षा दक्षता परिषद (एसएससीआई) नई दिल्ली द्वारा सिक्योरिटी एंड इंटेलिजेंस सर्विसेज अनुपपुर के सहयोग से 14 सितंबर को गौरेला, 15 सितम्बर को पेंड्रा, 16 सितंबर को मरवाही एवं 17 सितम्बर को पुलिस लाइन गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में शारीरिक मापदंड लिया जाएगा तथा उम्मीदवारों को प्रशिक्षण हेतु नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। उन्होने जनपद पंचायत गौरेला, पेंड्रा एवं मरवाही के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों तथा नगर पंचायत गौरेला एवं पेंड्रा के मुख्य नगर पंचायत अधिकारियो को मुनादी कराकर अधिक से अधिक बेरोजगार युवाओं को शिविर में भाग लेने और इस अवसर का लाभ उठाने युवाओं को प्रेरित करने कहा।
           बैठक में कलेक्टर ने सभी पंचायतों एवं शहरी क्षेत्रों में कोविड टीकाकरण का विशेष अभियान ’टीका त्योहार’ के तहत कार्य योजना बनाकर सभी लक्षित हितग्राहियों को प्रथम, द्वितीय एवं बूस्टर डोज का शतप्रतिशत टीका लगवाने के निर्देश दिए। उन्होने पुलिस पेट्रोल पंप के लिए अमरपुर पुलिस लाईन के पास भूमि आबंटन हेतु एनओसी जारी करने, नवीन राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार हेतु निर्धारित 9 थीमों पर ऑनलाइन पोर्टल में प्रश्नोंत्तरी भरने, शासकीय कार्यालयों द्वारा लंबित बिजली बिल का भुगतान सुनिश्चित करने, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका की नियुक्ति में भर्ती मापदंड़ का पालन करते हुए पारदर्शिता बरतने के निर्देश दिए। बैठक में परियोजना निदेशक डीआरडीए आर के खूंटे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अर्चना झा, संयुक्त कलेक्टर विरेंद्र सिंह एवं आनंदरूप तिवारी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पुष्पेंद्र शर्मा एवं देवसिंह उईके, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवेंद्र सिंह पैकरा, जिला शिक्षा अधिकारी मनोज राय सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।