ट्रांसफार्मर खराब का खामियाजा भुगत रहे ग्रामीण।


रुपनारायण सिंह/जनसंवाद/भटगांव

भटगांव—– – पिछले दो महीनों से ग्रामीण अंधेरे के सांये में रहने को मजबूर हो रहें हैं। शिकायत के बाद भी ग्रामीणों का समस्या का निदान नही हो पाया। आखिरकार मजबूर होकर ग्रामीण विधुत कार्यालय भटगांव पहुँचकर जे ई को ज्ञापन सौंप ट्रांसफर बदलने का मांग किया।।
दरसल नई जिला सारंगढ़-बिलाईगढ़ के अंतर्गत आने वाले ग्राम पचपेड़ी के ग्रामीण पिछले दो महीनों से ट्रांसफार्मर खराब होने का खामियाजा भुगत रहा है। जहाँ पिछले 2 महीनों से अंधेरा छाया हुआ है, बार-बार ट्रांसफार्मर में लगे तार जल रहा है जिससे गाँव मे लाईट की समस्यां है। बताया गया कि पचपेड़ी में अधिकतर किसान हैं जो खेती किसानी का काम करता है। वर्तमान में बारिश नहीं होने के कारण खेतों में पानी नहीं है। खेतों में लगे पंप से ही फसलों को पानी दी जाती है। ट्रांसफार्मर खराब होने के कारण खेत में लगे फसल बीमारी से नष्ट हो रहे हैं साथ ही साथ फसल बर्बाद हो रहा है।
वहीं ग्रामीणों ने आगे बताया कि गाँव में लगे ट्रांसफार्मर को खराब होने व उनको बदलने की शिकायत विधुत कार्यालय में कई बार शिकायत कर चुके है बावजूद अब तक समस्या का निदान नहीं किया गया है। अब परेशान होकर आज विधुत कार्यालय भटगांव पहुँचे है और अधिकारी को ज्ञापन सौंपे हैं। यहां अधिकारी 10 से 12 दिवस के भीतर सुधार करने आश्वासन दिया है। आगे ग्रामीणों ने कहाकि यदि 12 दिवस के भीतर समस्या का निदान नहीं होता है तो आगे उग्र आंदोलन और भूख हड़ताल जैसे आंदोलन पर उतरने को मजबूर हो जाएंगे जिसका जिम्मेदार विधुत विभाग होंगे।
वहीं दूसरी ओर विधुत विभाग के अधिकारी शशिकांत राठौर ने मीडिया को बताया कि ग्रामीणों को पिछले दो ढाई महीनों से विधुत की समस्या का सामना करना पड़ रहा हैं। और इन ग्रामीणों ने नया ट्रांसफार्मर लगवाने की मांग की है । जल्द ही इन ग्रामीणों की माँग पर समस्या का निराकरण किया जाएगा। फिलहाल अभी स्थिति को देखकर सुधार करवाया जा रहा है।
ऐसे में अब देखना होगा कि कब तक पचपेड़ी के ट्रांसफार्मर को बदला जाएगा।।

कथन- राजेश साहू (पूर्व सरपंच पचपेड़ी)

कथन – शांति लाल पटेल ( ग्रामीण पचपेड़ी)

कथन – शशिकांत राठौर ( जे ई भटगांव विधुत कार्यालय)