*नष्टीकरण:-आईजी के निर्देश पर,12 करोड़ से अधिक गाँजे के साथ,ब्राउन शुगर, अफीम,सीरप, कैप्सूल,इंजेक्शन,टेबलेट,सहित अन्य नशीली पदार्थो को किया गया जलाकर खाख,..पॉवर प्लांट के बॉयलर में जलाने से 4 मेगावॉट बिजली उत्पादन बढ़ने की संभावना..!*



 

जशपुरनगर/सूरजपुर। सरगुजा रेंज में जब्त 47 क्वींटल 33 किलो गांजे सहित अन्य नशीली पदार्थो को पावर प्लांट के बायलर में डालकर बिजली का उत्पादन किया गया। जिससे करीब 4 मेगावॉट बिजली का उत्पादन होने का अनुमान है। रेंज में ऐसा पहली बार हुआ कि गांजा नष्टीकरण कर बिजली का उत्पादन किया गया हो। बाजार मूल्य के हिसाब से लगभग 12 से 15 करोड़ रुपये का मादक पदार्थों को नष्टीकरण किया गया। पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज सरगुजा श्री अजय कुमार यादव ने कहा कि पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए नशीली वस्तुओं को नष्ट किया गया जिससे की बिजली का उत्पादन हुआ है।
आईजी श्री अजय कुमार यादव ने कहा कि सरगुजा रेंज के जिलों के द्वारा अभियान चलाकर नशे के विरूद्ध लगातार कार्यवाही कर नशीली पदार्थ गांजा, बाराउन शुगर, सिरप, कैप्सूल, अफीम, इंजेक्शन, टेबलेट जप्त की गई थी। पुलिस द्वारा पकड़े गए नशे के जखीरे का नष्टीकरण किया गया। अभियान के तहत सरगुजा रेंज में 201 प्रकरणों में 47 क्वींटल 33 किलो गांजा, 30.44 ग्राम बाराउन शुगर, 2390 नग सिरप, 13376 नग कैप्सूल, 350 ग्राम अफीम, 1432 नग इंजेक्शन, 3971 नग टेबलेट का नष्टीकरण इंदिरा पावर जैन प्राईवेट लिमिटेड गिरवरगंज-नयनपुर में किया गया। नष्टीकरण के दौरान जलाए गए गांजे से बिजली का उत्पादन भी हुआ है।

*हाई पावर ड्रग डिस्पोजल कमेटी की देख-रेख में हुआ नष्टीकरण।*
आईजी सरगुजा के निर्देश पर पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री रामकृष्ण साहू ने नशीले पदार्थो के नष्टीकरण को लेकर सारे इंतेजामों को पहले से ही दुरूस्त करा रखा था। सरगुजा रेंज के सभी जिलों में नशे के विरुद्ध अच्छी कार्रवाई की गई है। मादक पदार्थों के नष्टीकरण के लिए रेंज स्तर पर 3 सदस्यीय हाई पावर ड्रग डिस्पोजल कमेटी बनाई गई है। मादक पदार्थों के नष्टीकरण की कार्यवाही समिति के अध्यक्ष आईजी सरगुजा श्री अजय कुमार यादव, सदस्य पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री रामकृष्ण साहू, पुलिस अधीक्षक सरगुजा श्रीमती भावना गुप्ता व पुलिस अधीक्षक कोरिया श्री त्रिलोक बंसल की उपस्थिति में बुधवार, 19 अक्टूबर 2022 को किया गया। कप सिरप की शिशियों और टेबलेट्स को जलाकर नष्ट किया गया और फिर जमीन पर गड्ढा खोदकर उसे मिट्टी से पाट दिया गया। इस दौरान प्लांट के जीएम प्रदीप शुक्ला, आईजी ऑफिस के रीडर लाल साय पैकरा, सुभाष ठाकुर, पीताम्बर विश्वास, विकास सिंह,थाना प्रभारी सूरजपुर प्रकाश राठौर, रक्षित निरीक्षक भुपेन्द्र कुर्रे, निरीक्षक जावेद मियादाद सहित सरगुजा रेंज के कई पुलिस अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।