*निरीक्षण:-स्वास्थ्य सुविधाओं का कलेक्टर ने किया निरीक्षण, हाट-बाजार क्लिनिक लगाकर अधिक से अधिक लोगों को लाभ देने के निर्देश,मनोरा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सफाई व्यवस्था दुरुस्थ नहीं रखने पर,बीपीएम का वेतन रोकने का निर्देश जारी….!*



 

जशपुरनगर:- कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने शुक्रवार को मनोरा विकास खण्ड के हाट बाजार क्लिनिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। डाक्टरों से हाट बाजार में कितने मरीजों का इलाज किया जा रहा है इसकी जानकारी ली। सप्ताह में लगने वाले हाट बाजार में 200 मरीजों का इलाज करके दवाईयां उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने बाजार के बीच में क्लिनिक लगाने के लिए कहा ताकि क्लिनिक का ज्यादा लाभ उठा सकें।
कलेक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मनोरा का निरीक्षण किया और परिसर की साफ-सफाई स्टोर रूम और इधर-उधर कबाड़ समान मिलने पर नाराजगी जाहिर किए। निरीक्षण के दौरान मरीज वार्ड में बेसिन नहीं होने के कारण भी नाराजगी जाहिर करते हुए मनोरा के बीपीएम को नोटिस जारी करने के निर्देश देते हुए एक माह का वेतन रोकने का आदेश जारी किया गया।

कलेक्टर ने बीएमओ को स्पष्ट निर्देश देते हुए स्वास्थ्य केंद्र के कबाड़ समान को व्यवस्थित रखने एवं परिसर की साफ-सफाई करने के लिए कहा। उन्होंने मरीजों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। मरीजों को दी जाने वाली सुविधाएं की जानकारी ली चिरायु टीम, स्थानीय अधिकारियों और महिला बाल विकास विभाग के सीडीपीओ से निरंतर सम्पर्क बनाकर आंगनबाड़ी और स्कूली बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण करने के लिए कहा साथ गंभीर दिल के छेद हुए बच्चों का चिन्हांकन करके पोर्टल में एंट्री करवाने और उच्च इलाज करवाने के निर्देश दिए। पालकों को भी जागरूक करके अपने बच्चों का बेहतर इलाज करवाने के लिए जागरूक करने कहा गया।