पुलिस स्मृति दिवस : कुछ याद उन्हें भी कर लो, जो लौटकर घर न आए,शहीद जवानो को श्रद्धाजंलि देते हुए नम हुई परिजनों की आँखे,शहादत को किया नमन,अमर जवान स्मारक का किया गया शुभारंभ,



मुंगेली : पुलिस स्मृति दिवस पर शहीद पुलिस कर्मियों की वीरता की गाथा सुनकर हर आंख नम हो गई। लेकिन उनकी शहादत को नमन करने को मौजूद पुलिस अफसरों और कर्मचारियों का चेहरा गर्व की अनुभूति से दमक उठा। शहीदों हुए पुलिस कर्मियों के परिजनों को सम्मानित किया गया, साथ ही पुलिस स्मृति दिवस पर मुंगेली में अमर जवान स्मारक का भी शुभारंभ किया गया,

पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर 21 अक्टूबर को जिला मुख्यालय स्थित डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम परिसर में देश की सुरक्षा में अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों की स्मृति में निर्मित अमर जवान स्मारक का शुभारंभ किया गया। जहां जिले के शहीदों के त्याग ,बलिदान को चिरस्थाई बनाने के लिये शहीदों की प्रतिमा लगाई गई है। शहीद स्मारक का निर्माण 2 माह की अल्पावधि में बहुत ही सुंदर रूप से किया गया है जिसमें फूलों से शहीद स्मारक की सज्जा कर ,लौ प्रज्वलित कर ,शहीदों की प्रतिमा लगाई गई है।शहीद स्मारक पर सर्वप्रथम शोक शस्त्र के साथ वीर शहीदों को सलामी दी गई । सलामी पश्चात 21 अक्टूबर को प्रतिवर्ष शहीद दिवस मनाने के उद्देश्य एवम आयोजित कार्यक्रम की रूपरेखा पर पुलिस अधीक्षक चंद्रमोहन सिंह द्वारा प्रकाश डाला गया । वीर शहीदों को नमन करते हुए ,उनके द्वारा पुलिस तथा विभिन्न सैन्य बलो के बलिदान ,कर्तव्य को ही सर्वोपरि मानते हुए कठिन एवम विपरीत परिस्थितियों में उनके द्वारा देश की सुरक्षा एवम अपराध रोकथाम हेतु किए जा रहे कार्यों के संबंध में बताया गया ।इसके पश्चात मुंगेली विधायक पुन्नूलाल मोहले, नगर पालिका अध्यक्ष हेमेन्द्र गोस्वामी,जिलाधीश राहुल देव ,पुलिस अधीक्षक चंद्रमोहन सिंह , जिला पंचायत उपाध्यक्ष संजीत बनर्जी, छाया विधायक राकेश पात्रे,पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष अनिल सोनी, दुर्गा दास बघेल एवम शहीद परिवार के सदस्यों द्वारा वीर शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित कर शहीदों को नमन कर श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर पुलिस के सभीअधिकारी ,कर्मचारियों , प्रेस तथा राजीव युवा मितान के सदस्य ,एवम आमजन के द्वारा भी श्रद्धांजलि दी गई।

इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक पुन्नू लाल मोहले जी ने कहा कि देश भर में पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवानों के बलिदान के कारण ही देश सुरक्षित है एवम वर्तमान में भारत विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है। उनके द्वारा जिले के सभी वीर शहीदों को याद करते हुए उन्हें नमन किया गया ।नगर पालिका अध्यक्ष हेमेंद्र गोस्वामी ने कहा कि शहीदों का जीवन राष्ट्र और समाज की सेवा के लिए हर युवा पीढ़ियों को प्रेरित करता रहेगा। कलेक्टर राहुल देव ने कहा कि देश की सुरक्षा में अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों की स्मृति को चिरस्थाई बनाने के लिये इस शहीद स्मारक का निर्माण किया गया है। उन्होंने कहा कि मातृभूमि की रक्षा के लिए जान गंवाने वाले पुलिस के जवानों का बलिदान कभी भुलाया नहीं जा सकता ,किसी ने अपना भाई ,बेटा पति खोया है जिनके त्याग और शहादत के कारण ही आज हम सुकून का जीवन जी रहे है ।

शहीदों के परिजनों द्वारा अमर जवान शहीद स्मारक निर्माण के लिए जिलाधीश एवम पुलिस अधीक्षक जिला पुलिस मुंगेली को धन्यवाद दिया गया ।

शहीद दिवस के अवसर पर मुंगेली जिला के शहीद परिवारों का जनप्रतिनिधिगण , प्रशासनिक एवम पुलिस अधिकारियों द्वारा शहीदों के परिजनों से मुलाकात कर उनका हालचाल जाना और शॉल,श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रतिभा पाण्डेय, संयुक्त कलेक्टर नवीन भगत ,उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय साधना सिंह,अनुविभागीय अधिकारी पुलिस मुंगेली एस.आर. धृतलहरे, उप पुलिस अधीक्षक लोरमी माधुरी धिरही, उप पुलिस अधीक्षक अजाक एम.एम.मिंज, उपस्थित रहे कार्यक्रम का संचालन रक्षित निरीक्षक नरगिस तिग्गा द्वारा किया गया,

The post पुलिस स्मृति दिवस : कुछ याद उन्हें भी कर लो, जो लौटकर घर न आए,शहीद जवानो को श्रद्धाजंलि देते हुए नम हुई परिजनों की आँखे,शहादत को किया नमन,अमर जवान स्मारक का किया गया शुभारंभ, first appeared on CGNewsToday.