*प्रधान पाठक पदोन्नति में लेटलतीफी को लेकर सहायक शिक्षकों में फूटा आक्रोश, कलेक्ट्रेट और जिला शिक्षा कार्यालय पहुंच कर सौंपा ज्ञापन.……………*



जशपुरनगर। प्रधान पाठक प्राथमिक शाला के पद में पदोन्नति की सुस्त चाल को देखकर जिले के सहायक शिक्षकों में काफी असंतोष है, जब सरगुजा संभाग के अन्य जिलों में पदोन्नति हेतु सूची जारी हो गई है ऐसी स्थिति में जशपुर में प्रधान पाठकों की पदोन्नति नहीं होने से सहायक शिक्षक अत्यंत असंतुष्ट है। इसी सिलसिले में छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन दलबल के साथ जिला शिक्षा कार्यालय जशपुर में उपस्थित होकर पदोन्नति की प्रक्रिया को में तेजी लाने हेतु डी ई ओ महोदया से अनुरोध किया साथ ही इस संदर्भ का ज्ञापन कलेक्ट्रेट जशपुर में भी ज्ञापन भी सौंपा गया। डीईओ मधुलिका तिवारी का कहना है कि प्रमोशन की प्रक्रिया हेतु कार्य चल रहा है और शीघ्र अति शीघ्र ही यहां भी प्रधान पाठक में प्रमोशन हुए शिक्षकों की सूची जारी की जाएगी। जिला अध्यक्ष अजय गुप्ता का कहना था कि डीपीआई ने प्रमोशन हेतु फरवरी 2022 में जो दिशा निर्देश जारी किए थे उन्हीं दिशा निर्देशों के तहत ही प्रमोशन प्रक्रिया की जाए, एवं सहायक शिक्षक जिस संकुल में है पहले उस संकुल में एवं संकुल में पद रिक्त नहीं होने पर उस विकास खंड, विकास खंड में रिक्त नहीं होने पर जिला… इस क्रम में ही पदोन्नति प्रदान करने का अनुरोध किया है। प्रदेश उपाध्यक्ष टिकेश्वर भोय ने बताया कि सहायक शिक्षकों ने वेतन विसंगति के मुद्दे पर गत वर्ष दिसंबर में 18 दिन का आंदोलन किया था परंतु विसंगति तो दूर नहीं हुई लेकिन सरकार ने 5 साल में प्रमोशन के नियम को सिर्फ एक बार के लिये 3 साल में करने हेतु दिशा निर्देश जारी किया था जिससे कई जिलों में सहायक शिक्षको का प्रधान पाठक में प्रमोशन हुआ। परंतु जशपुर जिले के शिक्षकों का दुर्भाग्य रहा कि सहायक शिक्षकों की विसंगती तो दूर हुई नहीं साथ ही साथ प्रमोशन भी लगभग 1 वर्ष तक अटक गई है ऐसे में जिन जिलों में प्रमोशन हुआ है वहां के प्रधान पाठकों की तुलना में जशपुर के पदोन्नति प्राप्त प्रधान पाठक सीनियरिटी में भी उनसे काफी पीछे हो जाएंगे।

फेडरेशन के प्रतिनिधि मंडल में प्रांतीय संयुक्त सचिव मनोज अम्बष्ट, प्रांतीय विधिक सलाहकार एलन साहू, जिलाध्यक्ष अजय गुप्ता, जिला मीडिया प्रभारी रवि गुप्ता, जिला प्रवक्ता अवनीश पाण्डे, रत्नाकर खूंटियां, बगीचा ब्लॉक अध्यक्ष पुरेन्द्र यादव, कांसाबेल ब्लॉक अध्यक्ष प्रेम शंकर यादव, कुनकुरी ब्लॉक अध्यक्ष भरत कुमार यादव, दुलदुला ब्लॉक अध्यक्ष सचिन महतो, मनोरा ब्लॉक अध्यक्ष महेंद्र राम सिंह, जशपुर ब्लॉक अध्यक्ष संजय बेक, फरसाबहार ब्लॉक अध्यक्ष नरेश यादव पत्थलगांव ब्लॉक अध्यक्ष श यशवंत यादव सहित ब्लॉक कार्यकारिणी जिला पदाधिकारी एवम सैकड़ो की संख्या में सहायक शिक्षक उपस्थित रहें।