बेमौसम बारिश से अन्नदाता हैरान, फसल खराब होने की चिंता ने किया परेशान



 

बेमेतरा ।  आए दिन आसमान में बादलों के डेरे और कभी तेज पानी तो कभी बूंदाबांदी से फसलों को काफी नुकसान पहुंच रहा है। बेमौसम बारिश से अन्नदाता हैरान है , वहीं  फसल खराब होने की चिंता भी सता रही है अन्नदाताओं को। बीते कई दिनों से राज्य के बेमेतरा जिले में बारिश हो रही है। मौसम का यह अंदाज खेतों में खड़ी फसल के लिए अब अधिक नुकसान पहुंचा रहा है, क्योंकि पकी फसल आड़ी होती जा रही है।

यह भी पढ़ें …

छत्तीसगढ़: बेमौसम बारिश से किसानों के अरमानों पर फिरा पानी, धान खरीदी की तिथि ने बढ़ाई किसानों की चिंता

बेमेतरा जिले के किसानों के लिए बारिश धीरे धीरे मुसीबत बन रही है। हजारों हेक्टेयर धान की फसलें पक कर तैयार हो गई है लेकिन खेतो में पानी भर जाने के कारण किसान कटाई और मिसाई नहीं कर पा रहे है।

बारिश के पानी के चलते खेतों में जाना मुश्किल हो रहा है। धान की कच्ची फसले मूसलाधार बारिश के कारण नीचे गिर रही है। जिसकी वजह से फसल में कीड़े आ रहे है। यदि अब बारिश नहीं लौटा तो किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

बेसौसम बारिश ने देश के किसानों को परेशान कर दिया है। छत्तीसगढ़, मध्ययप्रदेश, महाराष्ट्र समेत देश के कई राज्यों में तेज बारिश हो रही है। जिसने किसानों को संकट में डाल दिया है।

भारी बारिश से फसलों का बड़े पैमाने पर नुकसान हो रहा है। यदि बेमौसम बारिश का सिलसिला नहीं थमा तो किसानों को तगड़ा झटका लग सकता है। खरीफ की फसले बर्बाद हो सकती है।

महाराष्ट्र में तो सोयाबीन की फसले बर्बाद हो रही है। छत्तीसगढ़ में भी धान की फसल धीरे धीरे बर्बाद हो रही है।

खेतों में जरुरत से ज्यादा पानी भरा हुआ है। जिसके कारण धान की फसलों को भारी नुकसान हो रहा है।

देश के इलाकों में कपास की फसलों को भी काफी नुकसान हो रहा है।

यह भी पढ़ें …

नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने बेमौसम बारिश को लेकर प्रदेश सरकार पर साधा निशाना