भेंट-मुलाकात: नवागढ़ विधानसभा, ग्राम-नांदघाट



छत्तीसगढ़ सरकार किसानों, गांव-गरीब और मजदूरों की सरकार : मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल

क्षेत्रवासियों की मांग पर मुख्यमंत्री ने की नांदघाट को नगर पंचायत बनाने की घोषणा

नांदघाट में खुलेगा स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल

बदनारा में जिला सहकारी बैंक की शाखा खुलेगी

मुख्यमंत्री से अंजला ने कहा कि आपकी योजनाओं से महिलाएं आर्थिक रूप से हो रही हैं सशक्त

रायपुर, 29 दिसम्बर 2022/मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल आज बेमेतरा जिले के नवागढ़ विधानसभा के ग्राम नांदघाट में आयोजित भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में क्षेत्रवासियों से रूबरू हुए। इस अवसर पर उन्होंने क्षेत्रवासियों की मांग पर महत्वपूर्ण घोषणाएं भी की। उन्होंने छत्तीसगढ़ महतारी की पूजा और राज्य गीत के साथ भेंट-मुलाकात कार्यक्रम की शुरुआत की। इस अवसर पर संसदीय सचिव और नवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री गुरुदयाल सिंह बंजारे भी उपस्थित थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जितनी भी योजनाएं हम बना रहे हैं, उसका लाभ आप लोगों को मिल रहा है या नहीं, लोग योजनाओं से खुश हैं कि नहीं इसकी जानकारी लेने आए हैं। सरकार बनते ही हमने शपथ ग्रहण के बाद सीधे मंत्रालय जाकर सबसे पहले किसानों के ऋण माफी का फैसला लिया। लोकसभा सांसद श्री राहुल गांधी ने हमें किसानों की ऋण माफी के लिए 10 दिनों का समय दिया था, हमने 10 घंटे के भीतर ही प्रदेश के किसानों की खुशहाली के लिए 19 लाख किसानों के लगभग 9 हजार करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया। समर्थन मूल्य पर धान खरीदी करने पर केन्द्र के द्वारा लगाए जा रहे अड़चनों के बावजूद हम समर्थन मूल्य और राजीव गांधी किसान न्याय योजना के जरिए सर्वाधिक मूल्य में किसानों से धान खरीद रहे हैं। योजना के तहत तीन किस्त किसानों के खाते में अंतरित की जा चुकी है और चौथी किस्त 31 मार्च को खाते में डाल दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में गन्ना का सर्वाधिक समर्थन मूल्य दिया जा रहा है। राज्य में कोदो-कुटकी की खरीदी भी समर्थन मूल्य पर हो रही है, जो पूरे देश में कहीं नहीं है। यह किसान, गांव-गरीब और मजदूरों की सरकार है।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने नवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के समुचित विकास के लिए 57 करोड़ 29 लाख 49 हजार रुपए की सौगात देते हुए विभिन्न नवीन कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। जिसमें 35 करोड़ 62 लाख 75 हजार रुपए लागत से स्वीकृत 46 विभिन्न नवीन कार्याे का लोकार्पण शामिल है। इसी प्रकार 21 करोड़ 66 लाख 74 हजार रुपए के 14 कार्याे का भूमिपूजन किया।

मुख्यमंत्री से बात करते हुए किसान श्री हरीश मिश्रा ने बताया कि उन्हें राजीव गांधी किसान न्याय योजना का लाभ मिल रहा है। उनके पास 50 एकड़ जमीन है और उनका ऋण माफी योजना के तहत 12 लाख 50 हजार रुपए का कर्ज माफ हुआ है। किसान श्री भागवत निर्मलकर ने बताया कि उनकी 15 एकड़ जमीन है। ऋण माफी के तहत एक लाख 12 हजार रुपए का कर्ज माफ हुआ है। धान बेचकर जो पैसे मिले उनसे अपने बच्चों की शादी कराई है।

स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल नवागढ़ की कक्षा 11वीं की छात्रा तनु सिंह ने मुख्यमंत्री से अंग्रेजी में बात करते हुए कहा कि उन्हें स्कूल में निजी स्कूलों की तरह सभी सुविधाएं मिल रही है। अच्छी एजुकेशन, लाइब्रेरी, स्पोर्ट्स की सुविधा मिल रही है। पहले निजी स्कूल में पढ़ाई करती थी, जहां बहुत पैसे लगते थे।

श्री लल्लू राउत ने मुख्यमंत्री को गोधन न्याय योजना के लिए धन्यवाद देते हुए सुंदर छत्तीसगढ़ी बोली में राज्य सरकार की योजनाओं पर आधारित गाना गाकर सुनाया। मुख्यमंत्री ने उनकी सराहना करते हुए कहा कि श्री लल्लू राउत के गाने में एक जीवन दर्शन देखने को मिला।

श्रीमती निर्मला साहू ग्राम मोहतरा ने बताया कि उनका समूह बाड़ी योजना का लाभ लेकर 2 एकड़ में खेती कर रहा है। उन्होंने बाड़ी में हल्दी की खेती की है और हल्दी बेचकर उन्हें लगभग 40 हजार रूपए की आमदनी हुई है। श्रीमती साहू ने गोधन न्याय योजना की प्रशंसा करते हुए बताया कि उन्हें वर्मी कम्पोस्ट बेचकर लगभग 3 लाख 24 हजार 7 सौ रुपए की आमदनी हुई है।

राजीव युवा मितान क्लब के सदस्य श्री उमेश कुमार ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनके क्लब में 35 सदस्य हैं और सभी सदस्य शासन की योजनाओं को घर-घर पहुंचाने का कार्य कर रहे हैं। साथ ही क्लब के सदस्यों के द्वारा पारंपरिक खेलों और विभिन्न गतिविधियों का भी आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने राजीव युवा मितान क्लब को युवाओं के विकास के लिए एक अच्छी योजना बताई।

राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन श्रमिक न्याय योजना से लाभान्वित श्री जनकराम सेन ने बताया कि उन्हें योजना का लाभ मिल रहा है। उनके खाते में अब तक 3 किश्तों में दो हजार रुपए आ चुके हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री को इस योजना के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि यह बहुत अच्छी योजना है, जिसकी किस्तें सही समय पर मिलने से हम अपने सभी त्यौहार धूमधाम से मना रहे हैं।

श्रीमती अंजला तिवारी ने बताया कि उन्होंने वर्मी कंपोस्ट बेचकर साड़ी और गहने खरीदे हैं। मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए उन्होंने कहा कि आपकी योजनाओं से महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त हो रही हैं। श्री खुबीराम ने बताया कि गोधन न्याय योजना का लाभ लेकर 40 हजार रुपए का गोबर बेचा है। इसमें से 10 हजार रुपए से मोबाइल खरीदा है।

नवागढ़ विधानसभा के ग्राम नांदघाट में आयोजित भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा की गई घोषणाएं:-

  1. ग्राम नांदघाट में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोला जायेगा
  2. नांदघाट में मंगल भवन का निर्माण कराया जायेगा।
  3. बदनारा व नांदघाट में हायर सेकेण्डरी स्कूल के लिए नवीन भवन का निर्माण कराया जायेगा।
  4. नांदघाट में नवीन विश्राम गृह का निर्माण कराया जायेगा।
  5. बदनारा में जिला सहकारी बैंक की शाखा खोली जायेगी ।
  6. नवागढ़ मोड़ बेमेतरा से नवागढ़ होते हुए मुंगेली सरहद तक सड़क निर्माण कराया जायेगा
  7. चक्रवाय में मिडिल स्कूल के लिए नवीन भवन का निर्माण कराया जायेगा।
  8. नांदघाट पंचायत के विकास कार्यों के लिए 25 लाख रुपए की घोषणा।
  9. नांदघाट को नगर पंचायत बनाने की घोषणा।