मंत्रिमंडल द्वारा आरक्षण संशोधन विधेयक के मसौदे की मंजूरी का स्वागत-कांग्रेस



सभी वर्गों को उनकी आबादी के अनुपात में आरक्षण कांग्रेस का मंतव्य

रायपुर/24 नवंबर 2022। राज्य मंत्रिमंडल द्वारा विभिन्न वर्गो के लिये आरक्षण के प्रावधानों के मसौदे की मंजूरी का कांग्रेस ने स्वागत किया है। प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि कांग्रेस जो कहती है वह करती है। कांग्रेस ने प्रदेश के सभी वर्गों को उनकी आबादी के अनुपात में आरक्षण का वायदा किया था। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उस वायदे को पूरा करते हुये आरक्षण संशोधन विधेयक की स्वीकृति मंत्रिमंडल से दिलवाकर बता दिया कांग्रेस जो कहती है वह करती है। अब विधानसभा के विशेष सत्र में आरक्षण के मसौदे पर विधायिका की भी मुहर लग जायेगी।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि प्रदेश में आरक्षण के नाम पर भ्रम फैलाने वाले तथा राजनैतिक रोटी सेकने वाली भाजपा को अपने झूठ के लिये प्रदेश की जनता से माफी मांगनी चाहिये। भाजपा की रमन सरकार की लापरवाही और बदनीयती के कारण राज्य में आदिवासी समाज का आरक्षण कम हो गया था, कांग्रेस सरकार ने भाजपा की गलती को दुरुस्त कर आदिवासी समाज सहित सभी वर्गो के आरक्षण की बहाली का मार्ग प्रशस्त किया।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि भाजपा की पूर्ववर्ती रमन सरकार ने आरक्षण के लिये जो प्रावधान किया था उसमें सभी वर्गो के हितों का ध्यान नहीं रखा था। जिसके कारण परस्पर असंतोष की स्थिति पैदा हुई थी और आरक्षण के खिलाफ अदालत में मुकदमा लगा था। अदालत में भी रमन सरकार ने सही पैरवी नहीं किया था जिसके आरक्षण की सीमा में बढ़ोत्तरी के खिलाफ अदालत का फैसला आया था।