माउंट फ्रैंडशिप पीक पर तिरंगा फहराने वाले चमन का हुआ अभिनंदन



रायपुर: कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय रायपुर के समाज कार्य के छात्र माउंट फ्रैंडशिप पीक के गौरव चमन लाल कोसे का आज विश्वविद्यालय में अभिनंदन हुआ। हिमाचल प्रदेश के माउंट फ्रेंडशिप पीक पर तिरंगा फहराने वाले यशस्वी मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के गृह ग्राम पाटन के चमन लाल कोसे का विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. आनंद शंकर बहादुर, जनसंचार और समाजकार्य विभाग के अध्यक्ष डॉ. शाहिद अली और सैकड़ों विद्यार्थियों माला पहनाकर एवं श्री फल भेंट कर अभिनंदन किया।

इस अवसर पर कुलसचिव डॉ. आनंद शंकर बहादुर ने कहा कि किसी भी कार्य की सफलता तब रंग लाती है जब वह मानवता के लिए काम आए। छात्र चमन ने सिर्फ पर्वत की चोटी फतह नहीं की है, बल्कि विश्वविद्यालय का नाम रोशन किया है। उन्होंने कहा कि लीक पर चलना व्यक्ति का स्वभाव होता पर लीक से हटकर चलना व्यक्ति का पुरुषार्थ बतलाता है। भविष्य में यह विद्यार्थी विद्या अर्जन के साथ साथ प्रकृति प्रेमी के रूप में भी जाना जायेगा। जनसंचार एवं समाजकार्य के विभागाध्यक्ष डॉ. शाहिद अली ने छात्र चमन लाल कोसे को बधाई देते हुए कहा कि इस राज्य को चमन लाल ने पर्वतारोही के रूप में एक नई पहचान दी है।

छत्तीसगढ़ में एडवेंचर स्पोर्ट्स की अनेक संभावनाएं हैं। चमन लाल जैसे प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को अच्छे अवसर मिलें इसके लिए एडवेंचर क्लब प्रारंभ करने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि चमन लाल एक साधारण किसान के पुत्र हैं लेकिन उन्होंने अपने साहस और आत्मविश्वास के बल से यह गौरव हासिल किया है। विभागाध्यक्ष डा. अली ने इस मौके पर चमन लाल के कोच एवं प्रेरक माउन्टेन मेन राहुल गुप्ता और हाई एल्टित्युड फोटोग्राफर शंशाक मसीह का भी सम्मान किया। श्री राहुल गुप्ता ने विद्यार्थियों के साथ पर्वतारोहण की बारीकियों को साझा किया।

गौरतलब हो कि छात्र चमन लाल कोसे ने 15 नवम्बर को हिमाचल प्रदेश के माउंट फ्रेंडशिप पीक पर तिरंगा और छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक का झंडा फहरा कर प्रदेश के साथ साथ विश्वविद्यालय का नाम रोशन किया है। आभार प्रदर्शन वरिष्ठ पत्रकार अतिथि शिक्षक डॉ. के.एन. किशोर ने किया। विभाग के शिक्षक श्री अभिषेक गोस्वामी, भारती गजपाल समेत शोधार्थियों, विद्यार्थियों की उपस्थिति बड़ी संख्या में रही ।