मितानिन सम्मान दिवस रू कलेक्टर लंगेह ने मितानिन दीदियों के स्वास्थ्य सुविधाएं अंतिम छोर तक पहुंचाने में अहम योगदान को किया सलाम




कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में हुआ सम्मान, जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने कलेक्टर ने मितानिन दीदियों से लिए सुझाव

कोरिया 23 नवम्बर 2022/मितानिन सम्मान दिवस के अवसर पर आज कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मितानिन दीदियों के संघर्ष, साहस और सहयोग की सराहना करते हुए उन्हें पुष्पगुच्छ और बैग देकर सम्मान किया। उन्होंने स्वास्थ्य सुविधाओं को ग्राम स्तर पर पहुंचाने में मितानिनों के योगदान पर उन्हें बधाई दी और इसी तरह बेहतर काम करने हेतु प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर मौजूद सीईओ जिला पंचायत श्रीमती नम्रता जैन ने भी मितानिन दीदियों का उत्साह वर्धन किया।
कलेक्टर ने इस दौरान कोविड महामारी की भयावह स्थिति और उस दौर में मितानिन दीदियों के योगदान पर बात की। उन्होंने कहा कि कोविड के दौरान मितानिनों द्वारा गांव-गांव जाकर दवाई वितरण और टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक करने में जो अथक मेहनत की सराहनीय है।
इस बीच कार्यक्रम में मौजूद मितानिनों ने अपने अनुभव भी साझा किए। उन्होंने बताया कि शुरुआत में बेहद दिक्कतों का सामना करना पड़ा। ग्रामीण महिलाओं का घर से बाहर निकल कर काम करना, दूरस्थ क्षेत्रों में जाना काफी संघर्ष करना पड़ता था। पर बेहतर काम कर पाने की खुशी भी होती है।
कलेक्टर श्री लंगेह ने मितानिन दीदियों से ग्रामीण स्तर पर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के संबंध में भी सुझाव लिए। जिसपर मानसिक रोगों के संबंध में ब्लॉक स्तर पर भी काउंसलिंग शुरू करने के सुझाव मितानिनों ने रखे। कलेक्टर ने इस पर सीएमएचओ को निर्देशित किया कि डॉक्टरों के लिए कार्यशाला आयोजित कर प्रशिक्षण दिया जाए जिससे डिप्रेशन, स्ट्रेस से जूझ रहे लोगों की काउंसलिंग ब्लॉक स्तर पर शुरू की जा सके। कलेक्टर ने आगामी दिसंबर माह में एनीमिया मुक्त कोरिया अभियान के दूसरे चरण में सहयोग करने हेतु भी मितानिन दीदियों से अपील की।