*मिला नया पंख,लेंगी नई उड़ान,बालिकाओं के चेहरे पर छाई मुस्कान,सरस्वती निःशुल्क सायकल वितरण योजना के तहत,जनपद अध्यक्ष ने 20 बालिकाओं को अपने हाथों से वितरित किया सायकिल..!*



 

 

कोतबा,जशपुर:-छत्तीसगढ़ में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राज्य शासन द्वारा छात्राओं के लिए सरस्वती साइकिल योजना की शुरूवात की गई है। सरस्वती साइकिल योजना के तहत 9 वीं कक्षा में अध्ययनरत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग और अन्य वर्ग के बीपीएल परिवार की बालिकाओं को साइकिल दी जाती है।
शुक्रवार को जनपद पंचायत पत्थलगांव के ग्राम पंचायत बुलड़ेगा के हाईस्कूल में सरस्वती निःशुल्क सायकिल वितरण योजना के तहत 20 बालिकाओं को जनपद अध्यक्ष सुकृत सिंह के हाथों वितरित किया गया।
इस दौरान बुलड़ेगा के सरपंच चंदनसिंह सिदार,जनपद सदस्य श्रीमती संतोषी सिंह,अरुण सिदार,श्रीमती यशोदा ठाकुर संस्था के प्राचार्य गणेश प्रसाद चौधरी सहित अन्य शिक्षकगण और पालक उपस्थित थे।

कार्यक्रम के अध्यक्षता कर रहे जनपद अध्यक्ष सुकृत सिंह ने कहा कि यह योजना राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है.इस योजना का उद्देश्य दुरुस्थ ग्रामों से आने वाली बालिकाओं के सुविधाओं को लेकर सरकार के द्वारा चलाई जा रही हैं. उन्होंने बालिकाओं को उनके उज्ववल भविष्य और शिक्षा के प्रति जागरूक करते हुये कहा कि जिस उद्देश्य को लेकर राज्य सरकार इस योजना का क्रियान्वयन कर रही हैं. उसका एक ही मकसद है कि बालिका शिक्षा को बढ़ावा देना.उन्होंने बालिकाओं से कहा कि कड़ी मेहनत कर अच्छे अंक लाकर गांव,जिला सहित प्रदेश का नाम रोशन करो जिससे हम सब गौरवान्वित होंगे।

बुलड़ेगा सरपंच चंदन सिंह सिदार ने बालिकाओं को उत्साहवर्धन करते हुये कहा कि शिक्षा ही एक ऐसी पूंजी है.जिससे हम हर ऊंचाई को छू सकते हैं. उन्होंने कहा कि सायकल पाकर बालिकाओं के चेहरे पर मुस्कान दिख रही हैं. लेकिन इसका सार्थक तब होगा जब जब सरकार के मंशानुरूप बेटियां शिक्षित होकर अपने और अपने परिवार का नाम रोशन करें।