मुख्यमंत्री ने राजनांदगांव के सुकुल दैहान में की सौगातों की बारिश



ग्राम सुकुल दैहान और मूसरा में खुलेगी केंद्रीय जिला सहकारी बैंक की शाखा

ग्राम सुकुल दैहान में बनेगा रूरल इंडस्ट्रियल पार्क

सुकुल दैहान और भर्रे गांव में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खुलेगा

ग्राम लीटिया में उप-स्वास्थ्य केंद्र और मंगल भवन के निर्माण की घोषणा

राजनांदगांव मेडिकल कॉलेज में एमआरआई एवं सीटी स्कैन मशीन क्रय की मंजूरी

सुंदरा बांध विस्तार, गहरीकरण एवं पिचिंग कार्य की घोषणा

पेंड्री हाई स्कूल में बनेंगे दो अतिरिक्त कक्ष

रायपुर, 22 नवम्बर 2022/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज राजनांदगांव विधानसभा के ग्राम सुकुल दैहान में भेंट-मुलाकात के दौरान जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणों के आग्रह पर अनेक महत्वपूर्ण घोषणा की। मुख्यमंत्री ने ग्राम सुकुल दैहान और मूसरा में केंद्रीय जिला सहकारी बैंक की शाखा, सुकुल दैहान तथा भर्रे गांव में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि ग्राम सुकुल दैहान में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क बनेगा, जिसमें युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। मुख्यमंत्री ने ग्राम सुकुल दैहान में पुलिस चौकी, ग्राम लिटिया में मंगल भवन के निर्माण, ग्राम लीटिया में उप-स्वास्थ्य केंद्र खोलने, सुकुल दैहान में जय स्तंभ के चारो ओर बाउंड्रीवॉल के निर्माण, सुंदरा बांध विस्तार, गहरीकरण एवं पिचिंग कार्य कराने तथा पेंड्री हाई स्कूल में दो अतिरिक्त कक्ष के निर्माण की घोषणा की। इसके साथ ही उन्होंने राजनांदगांव मेडिकल कॉलेज में एमआरआई एवं सीटी स्कैन मशीन क्रय करने की अनुमति प्रदान करने की घोषणा भी की।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने ग्राम सुकुलदैहान में छत्तीसगढ़ महतारी के चित्र के समक्ष माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि 2018 के बाद कोरोना महामारी के कारण मैं आपके बीच नहीं आ पाया, इसलिए भेंट मुलाकात कार्यक्रम की शुरुआत की, ताकि शासन की योजनाओं का क्रियान्वयन किस प्रकार हो रहा है उसका पता लगाया जा सके। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने ग्रामीणों से पूछा- कितने किसानों कर्जा माफ हुआ। इस पर बड़ी संख्या में लोगों ने हाथ उठाकर एक स्वर में कहा ‘हां‘ हमारा कर्ज माफ हुआ है। केशव खूंटे ने बताया उनका एक लाख कर्ज माफी हुआ है। कर्जमाफ़ी से कृषि कार्य के लिए उन्होंने ट्रैक्टर का डाउनपेमेंट किया है।

भेंट-मुलाकात के दौरान गौरी साहू ने मुख्यमंत्री के समक्ष अपनी समस्या रखी, उन्होंने बताया कि उसके बेटे की विद्युत दुर्घटना की वजह से हाथ पैर क्षतिग्रस्त हो गया है। अभी तक उन्हें कोई अनुदान नहीं मिला है। गौरी साहू ने कहा कि बच्चे के इलाज और पढ़ाई के लिए पैसे की जरूरत है, उनकी बात सुनकर मुख्यमंत्री ने बेटे की पढ़ाई के लिए एक लाख रुपए देने की घोषणा की। भेंट-मुलाकात में सोनाली यदु ने बताया कि वह नेशनल वेटलिफ्टर हैं और 59 किलोग्राम वर्ग से खेलती हैं। वे खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सहायता राशि चाहती हैं। खेलो इंडिया विश्वविद्यालय खेल मैं ब्रांस मेडल जीत चुकी हैं। सोनाली ने बताया कि उनके पिता का पैर एक्सीडेंट में टूट गया है जिसके लिए भी उन्होंने सहायता राशि मांगी। मुख्यमंत्री ने आवेदन जमा करने करने के लिए कहा और उन्हें हर संभव मदद करने का भरोसा दिलाया।
भेंट-मुलाकात में देविका साहू ने बताया कि उनका हीमोग्लोबिन 9 ग्राम था, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तहत आंगनबाड़ी में सप्ताह में 3 दिन पौष्टिक आहार के लिए जाती थी, इसका फायदा मिला और आज उनका हीमोग्लोबिन लेवल 11 ग्राम पहुंच गया है। मुख्यमंत्री से बातचीत में सांकरा गौठान की पूर्णिमा निषाद ने बताया कि उनके समूह ने अब तक 9 लाख 93 हजार रूपए से ज्यादा का वर्मी कंपोस्ट बेचा है। एक-एक सदस्य को 40-40 हजार रूपए का फायदा हुआ है। अब मछली पालन का कार्य भी शुरू करने जा रही हैं। शासन की योजनाओं की तारीफ़ करते हुए पूर्णिमा ने कहा कि- योजनाएं बहुत बढ़िया हैं। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के समक्ष ग्राम बोरी के सुंदर यादव ने की नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी योजना की तारीफ की। उन्होंने बताया कि उनके गांव के लोगों को हाट बाजार क्लिनिक योजना का लाभ मिल रहा है। हाट बाजार में डॉक्टर जांच कर निःशुल्क दवाएं दे रहे हैं।

तैं बने हस सरकार, गरीब के रक्षा करत हस: सियान अनंद राम

सुकुलदैहान में आयोजित भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में जब मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के हितग्राहियों को हो रहे लाभ के बारे में पूछा तो एक ग्रामीण अनंदराम ने भावुक होकर इस योजना से हो रहे लाभ के संबंध में बताया। अनंदराम ने कहा कि गरीबों और किसानों की सुनवाई भी होती है आपने यह दिखाया है। तैं बने हस सरकार, गरीब के रक्षा करत हस। अनंदराम ने बताया कि मेरे पास जमीन नहीं है। एखर बावजूद मौला पैसा मिल गे। मोर खाता में रुपया आए है। बहुत बढ़िया योजना हवय। किसान मन बहुत खुश हवय। जेखर जमीन नई हे ओमन भी बहुत खुश हें। मुख्यमंत्री ने इस बुजुर्ग को हो रहे लाभ को सुनकर खुशी जताई और कहा कि हमारी इस तरह की योजनाओं से ऐसे लोगों को जिनके पास कोई भी ठोस आय नहीं है, उन्हें भी राहत मिल रही है।
भेंट-मुलाकात में धनगांव के पंचू यादव ने मुख्यमंत्री श्री बघेल को बताया कि गोधन न्याय योजना के तहत गोबर बेचकर 40 हजार कमाए हैं। स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल राजनांदगांव के कक्षा 10वीं के छात्र वैभव सिंह बैस ने शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल प्रारंभ करने के लिए मुख्यमंत्री के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि वहां पढ़ाई के लिए बहुत अच्छी सुविधाएं मिल रही हैं। स्कूल में अच्छी लैब है, शिक्षक भी क्वालिफाईड हैं। स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडिया स्कूल राजनांदगांव के कक्षा 11वीं की छात्रा मोनिका ने बताया कि पहले वे जिस स्कूल में पढ़ती थीं, वहां 40 हजार रूपए सालाना फीस थी। स्वामी आत्मानंद स्कूल में एक रूपए भी नहीं देना पड़ता। वहां पढ़ाई के लिए अच्छा वातावरण और सुविधाएं हैं।