मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जे.आर.दानी स्कूल के नवनिर्मित भवन का किया लोकार्पण


8.57 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित हुआ है नवीन स्कूल भवन

स्मार्ट स्कूल में आधुनिक लैब और क्लासरूम सहित कई सुविधाएं उपलब्ध

मुख्यमंत्री को अपने बीच पाकर उत्साहित हुई छात्राएं

सेल्फी और हाथ मिलाने के लिए लगी होड़

रायपुर, 14 अगस्त 2022/ मुख्यमन्त्री श्री भूपेश बघेल ने आज रायपुर के कालीबाड़ी चौक स्थित जे. आर. दानी शासकीय कन्या विद्यालय के 8.57 करोड़ रूपए की लागत से बने नवीन भवन का लोकार्पण किया। पुराने स्कूल परिसर में बने तिमंजिला सुविधायुक्त भवन में छात्राओं को 18 नए क्लासरूम, 3 प्रयोगशाला सहित कई सुविधाएं मिलंेगी। भवन का निर्माण कार्य स्मार्ट सिटी लिमिटेड रायपुर द्वारा किया गया है। इस अवसर पर नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया, छत्तीसगढ़ हाउसिंग बोर्ड के अध्यक्ष श्री कुलदीप जुनेजा, विधायक श्री सत्यनारायण शर्मा ,महापौर श्री एजाज ढेबर सहित पूर्व महापौर श्री प्रमोद दुबे मौजूद थे।

छात्राओं ने मुख्यमंत्री को खेती-किसानी आसान बनाने के मॉडल दिखाए

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने नये स्कूल भवन का निरीक्षण किया। श्री बघेल सबसे पहले बॉयोलॉजी और रसायन लैब पहुंचे और छात्राओं से नये भवन की सुविधाओं के बारे में पूछा। छात्राओं ने नये भवन को लेकर अपनी खुशी जाहिर करते हुए बताया कि स्कूल बहुत अच्छा है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने बच्चों के बनाए मॉडल का भी अवलोकन किया और उनका हौसला बढ़ाया। बच्चों द्वारा गौठान,स्मार्ट इर्रीगेशन सिस्टम, खेत जुताई के लिए ट्रैक्टर का सस्ता विकल्प प्रोटाइप, रोटेटिंग सोलर पैनल के मॉडल बनाए थे। मुख्यमंत्री ने गौठान का मॉडल देखकर पूछा कि यहां बिजली बनती है कि नहीं, इस पर बच्चों ने बताया कि यहां गोबर से बिजली भी बनती है।

मुख्यमंत्री पहुंचे विद्यार्थियों के बीच-सेल्फी ली और हाथ मिलाया

मुख्यमंत्री को अपने बीच पाकर बच्चे बहुत उत्साहित नजर आए। एन.सी.सी. कैडेट्स छात्राओं ने उनका करतल ध्वनि से स्वागत किया। कई छात्राओं में मुख्यमंत्री के साथ सेल्फी और हाथ मिलाने के लिए होड़ लगी रही। मुख्यमंत्री श्री बघेन ने भी बच्चों बच्चों को निराश नहीं किया और उनके बीच पहुंचकर सेल्फी ली और हाथ मिलाया। मुख्यमंत्री ने छात्राओं के पालकों से भी बातचीत की और नए भवन के बारे में प्रतिक्रिया जानी। इस अवसर पर बड़ी संख्या में स्कूली छात्राएं, पालक और शिक्षक-शिक्षिकाएं उपस्थित थे।

नए स्कूल भवन में अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद

नए स्कूल भवन में भूतल के साथ तीन तलों का निर्माण किया गया है, जिसमें हर फ्लोर में प्रसाधन की व्यवस्था की गई है। हर तल में छात्राओं और शिक्षकों के लिए प्रसाधन की व्यवस्था है। क्लास में आधुनिक बैठक व्यवस्था के साथ मैग्नेटिक ग्रीन बोर्ड लगाया गया है। छात्राओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पूरे परिसर को सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। पीने के पानी के लिए वॉटर कूलर की व्यवस्था है। परिसर में छत्तीसगढ़ महतारी सहित महापुरूषों की आकर्षक 2 डी, 3 डी पेंटिंग बनायी गई है। सांस्कृतिक कार्यक्रम हेतु स्टेज निर्माण भी किया गया है। इसके अलावा पुराने भवन के 32 कमरों का जीर्णाेद्धार कर नया स्वरूप दिया गया है। नए भवन का कुल क्षेत्रफल 11 हजार 563 वर्गफीट और पुराना भवन 16 हजार 333 वर्गफीट में बना है। यहां विद्यार्थियों के लिए 70 हजार वर्ग फीट का खेल मैदान भी उपलब्ध है।