मुख्यमंत्री हाट बाज़ार क्लिनिक योजना से जिले में अप्रैल से अब तक लगभग 50 हज़ार मरीजों को मिला इलाज



निःशुल्क जांच तथा असरकारक दवाईयां पाकर श्यामवती और बसंत लाल जैसे कई लोग इस जनकल्याणकारी योजना के लिए मुख्यमंत्री का कर रहे धन्यवाद

कोरिया 29 दिसम्बर 2022/
 जिले के सुदूर ग्रामीण अंचलों तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने में मुख्यमंत्री हाट बाज़ार क्लिनिक योजना बेहद उपयोगी साबित हुई है। कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह के मार्गदर्शन में जिले में योजना का सफल क्रियान्वयन किया जा रहा है।जिले के ग्रामीण अंचलों में साप्ताहिक हाट बाज़ारों के दिन एमएमयू वाहन के द्वारा लोगों को निःशुल्क जांच तथा दवाइयां उपलब्ध हो रही है।
स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी अनुसार अप्रैल से 26 दिसम्बर 2022 तक कुल 49, 958 मरीजों ने जांच कराई तथा निःशुल्क दवाइयों का लाभ उठाया है। इलाज की आवश्यकता अनुरूप मरीजों को जिला चिकित्सालय भी रेफेर किया जाता है। अब तक 34 मरीजों को रेफेर कर उचित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई गई है। हाट बाजार क्लिनिक में हिमोग्लोबिन, ब्लड शुगर, उच्च रक्तचाप, डेंगु एवं डायरिया, मलेरिया, आरडी टेस्ट, एचआईव्ही, व्हीडीआरएल सॉल्युबिलिटी, और कोविड-19 की जांच एवं 64 प्रकार की दवाइयां भी वितरित की जाती है।

निःशुल्क जांच तथा असरकारक दवाइयों पाकर लोगों ने जनकल्याणकारी योजना के लिए मुख्यमंत्री का किया धन्यवाद
विकासखण्ड सोनहत के हाट बाजार लटमा में सर्दी, खांसी तथा बुखार की समस्या लेकर पहुंची श्यामवती को जांच पश्चात आवश्यकतानुसार दवाइयां दीं गई तथा नियमित बीपी जांच की सलाह दी गई, इलाज से खुश होकर श्यामवती ने बताया कि अब वो छोटी-बड़ी सभी स्वास्थ्य समस्या के लिए यहां नियमित आ रहीं है। बीपी तथा शुगर की समस्या से ग्रसित क्लिनिक में आए बसन्त लाल बताते हैं कि उन्हें लंबे समय से हाई ब्लडप्रेशर है, जिससे कमजोरी रहती थी। हाट बाज़ार क्लिनिक के बारे में पता चलने पर वे यहां आए और उन्हें जांच पश्चात निःशुल्क दवाइयां भी उपलब्ध करायी गई तथा खान-पान हेतु सलाह भी दी गई, जिससे उन्हें काफी राहत मिली है। मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना को लाभकारी बताते हुए बसन्त लाल ने योजना के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को धन्यवाद दिया।

हाट बाज़ारों हेतु एमएमयू के निर्धारित साप्ताहिक दिवस-
स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्तमान में जिले के कुल 17 साप्ताहिक हाट बाज़ारों में लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने हेतु एमएमयू वाहन पहुंच रही है। विकासखण्ड बैकुण्ठपुर के ग्राम कुडेली में सोमवार, ग्राम छिन्दडांड़ में मंगलवार, ग्राम कसरा में बुधवार, ग्राम सोरगा में गुरूवार, ग्राम जमगहना में शुक्रवार, ग्राम गदबदी में शनिवार, ग्राम कटकोना में रविवार, ग्राम चरचा में रविवार एवं ग्राम सलका में मंगलवार और विकासखण्ड सोनहत के ग्राम लटमा में सोमवार, ग्राम रजौली में मंगलवार, ग्राम सोनहत में बुधवार, ग्राम रावतसराई में गुरूवार, ग्राम रामगढ़ में शुक्रवार, ग्राम कुशहा में शनिवार, ग्राम उज्ञांव में रविवार और ग्राम कटगोडी में गुरूवार को हाट बाजार में एमएमयू वाहन उपलब्ध है।