राजधानी रायपुर में 15वीं राज्य स्तरीय रोलर



रायपुर।  छत्तीसगढ़ की रोलर स्केटिंग टीम बंगलुरू में 11 से 22 दिसम्बर तक आयोजित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में शामिल होगी। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने आज यहां राज्य स्तरीय रोलर स्केटिंग प्रतियोगिता कार्यक्रम में प्रतियोगिता के विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया। उन्होंने इस मौके पर कहा कि राज्य में इस खेल को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। दुर्ग, भिलाई, रायपुर और बिलासपुर में नए स्केटिंग ग्राउण्ड बनाने का प्रस्ताव है।

डॉ. टेकाम ने कहा कि छत्तीसगढ़ के लिए यह गौरव की बात है कि देश के सी.बी.एस.सी. स्कूलों में केवल कृष्णा पब्लिक स्कूल सरोना में 200 मीटर का बैंड टैªक स्केटिंग के लिए उपलब्ध है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा स्कूलों में स्केटिंग को बढ़ावा देने के लिए विगत वर्ष से स्कूली खेलों में शामिल किया गया है। प्रदेश के विभिन्न जिलों में स्केटिंग का उचित वातावरण बनाने के लिए छत्तीसगढ़ शासन का प्रयास जारी है, जिसमें-दुर्ग, भिलाई, रायपुर और बिलासपुर में नए स्केटिंग ग्राउण्ड का निर्माण प्रस्तावित है।

मंत्री डॉ. टेकाम ने कहा कि इसी वर्ष स्केटिंग की राष्ट्रीय स्तर की ओपन चैलेंज स्पीड रोलर स्केटिंग प्रतियोगिता आयोजित की जा चुकी है। जिसमें देश के 1500 खिलाड़ियों ने भाग लिया था। यह भी गर्व का विषय है कि लगातार 5 वर्षों से सीबीएसई बोर्ड की राष्ट्रीय प्रतियोगिता भी कृष्णा पब्लिक स्कूल सरोना के ग्राउण्ड में आयोजित की जा रही हैं।

डॉ. टेकाम ने कहा कि छत्तीसगढ़ ने इस वर्ष अहमदाबाद में आयोजित राष्ट्रीय खेल की रोलर स्केटिंग प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल प्राप्त कर प्रथम स्थान प्राप्त किया। इस प्रतियोगिता में रायपुर के खिलाड़ी अमितेश मिश्रा को स्केटिंग में देश में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए राज्य सरकार द्वारा इस वर्ष का गुण्डाधूर सम्मान प्रदान किया गया है।

उन्होंने कहा कि इस खेल में लड़कियां भी पीछे नहीं है, स्केटिंग प्रतियोगिता में एन.एच. गोयल वर्ल्ड स्कूल की कक्षा 8 वीं की छात्रा कुमारी लावण्या जिंदल ने इनलाइन स्केटिंग में तीन गोल्ड मैडल जीते। इंदौर में 7 से 9 अक्टूबर के बीच आयोजित राष्ट्रीय पिकलबॉल प्रतियोगिता के 16 वर्ष से कम आयु वर्ग में एनएच गोयल स्कूल कक्षा 10वीं की छात्रा कुमारी हेमिका जिंदल ने सिंगल्स और डब्बल दोनों कैटेगरी में गोल्ड मैडल प्राप्त किया।

गौरतलब है कि राजधानी रायपुर के सरोना स्थित कृष्णा पब्लिक स्कूल में 4 से 6 नवंबर तक 15वीं राज्य स्तरीय स्केटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में लगभग साढ़े तीन सौ से अधिक खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता इनलाइन तथा क्वाड कैटेगरी में 5 वर्ष से 17 वर्ष से अधिक लड़के एवं लड़कियों के लिए विभिन्न 6 आयु समूहों में रिंग तथा रोड में 120 पदकों के लिए आयोजित की गई।

यह प्रतियोगिता भारतीय रोलर स्केटिंग खेल महासंघ द्वारा मान्यता प्राप्त है। इस प्रतियोगिता के विजेताओं में से छत्तीसगढ़ के टीम का चयन किया जाएगा। चयनित टीम 60वीं राष्ट्रीय रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप 2022 में छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व करेगी। इस वर्ष यह राष्ट्रीय प्रतियोगता 11 से 12 दिसम्बर 2022 तक बंगलुरू में आयोजित की जाएगी।

इस वर्ष रोलर स्केटिंग खेलों का प्रचार-प्रसार करने टेनासिटी और टॉय स्केट्स में कुछ प्रतियोगिताएं रखी गई थी, जिससे नए उदीयमान खिलाड़ियों को 75 पदकों का वितरण किया गया। इससे उन्हें रोलर खेलों की बेहतर जानकारी हो सकीं। इसके लिए 3 से 5 वर्ष के इनलाइन तथा क्वाड खिलाड़ियों तथा टेनासिटी और टॉय स्केट्स में 4 आयु वर्ग बनाए गए थे।

इस अवसर पर छत्तीसगढ़ स्केटिंग एसोसिएशन के महासचिव किशोर भंडारी, स्कूल के संचालक राकेश मिश्रा, दलजीत सिंह, सुप्रसिद्ध वास्तु विशेषज्ञ डॉ. सीमा जिंदल सहित प्रतिभागी खिलाड़ी और उनके अभिभावक उपस्थित थे।

Read More- Omicron Symptoms ‘Cold-Like’: What Does UK Study Say on COVID Variant?