राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में स्वयं सेवकों ने की आगामी कार्यक्रमों पर परिचर्चा



अंबिकापुर। 05/11/ 2022 को राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अंबिकापुर में संस्था के प्रभारी प्राचार्य डॉ.एस.के.श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय सेवा योजना का विशेष परिचर्चा कार्यक्रम आयोजित किया गया । कार्यक्रम के अंतर्गत समस्त स्वयंसेवकों को राष्ट्रीय सेवा योजना की वार्षिक कार्य योजना के बारे में बताया गया। राष्ट्रीय सेवा योजना के वरिष्ठ स्वयंसेवकों ने नवीन स्वयं सेवकों को अपने अनुभवों से अवगत कराया ।

राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी श्री राजीव कुमार ने सभी स्वयंसेवकों को राष्ट्रीय सेवा योजना के नियमों का पालन करने की शपथ दिलाई। उन्होंने राष्ट्रीय सेवा योजना के उद्देश्य , लक्ष्य, सिद्धांत , प्रतीक चिह्न के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

सभी स्वयंसेवकों को 10-10 के ग्रुप में विभाजित किया गया । प्रत्येक ग्रुप का छत्तीसगढ़ की नदियों के नाम से नामकरण किया गया जैसे कि महानदी ग्रुप , शिवनाथ ग्रुप, अरपा ग्रुप आदि। प्रत्येक ग्रुप का एक लीडर बनाया गया ,जो कि समय-समय समय पर बदला जा सकेगा । इस प्रकार सभी में नेतृत्व गुण का विकास होगा।

आज के सम्पूर्ण कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ स्वयं सेवक गौतम गुप्ता, जयप्रकाश सिंह,मनोज चौधरी, उज्वल ने किया एवं साथ ही आयुष गुप्ता,पालिस्तर लकड़ा, अभ्युदय,प्रमोद,संजर , शुभम सिंहआदि स्वयं सेवकों ने उत्साह पूर्वक सहयोग किया। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में स्वयंसेवक छात्र उपस्थित रहे ।