राज्यपाल और CM बघेल ने किया नमन

CG News Today



रायपुर। Veer Narayan Singh Martyrdom Day आज शहीद वीरनारायण सिंह की शहादत दिवस है। इस अवसर पर राज्यपाल अनुसुईया उइके ने उनके बलिदान दिवस पर उन्हें नमन किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शहीद वीरनारायण सिंह को नमन किया।

Veer Narayan Singh Martyrdom Day  उल्लेखनीय है कि, राजधानी रायपुर में आज विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। शहीद स्थल जयस्तम्भ चौक पर संयुक्त मोर्चा की श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही मुक्ताकाश मंच पर संस्कृति विभाग और कला दर्पण द्वारा नाटक की प्रस्तुति होगी।

Veer Narayan Singh Martyrdom Day  रामकुंड रावण पट्टी के सांस्कृतिक मंच पर संगीत कार्यक्रम का आयोजन किया जाएंगा। बालोद के राजा राव पठार में वीर मेला औऱ सराईपाली में वीर मड़ई का आयोजन किया है। उन्होंने सन् 1856 के भीषण अकाल के दौरान गरीबों को भूख से बचाने के लिए अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ कठिन संघर्ष किया। उन्होंने सन् 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन में छत्तीसगढ़ की जनता में देश भक्ति का संचार किया।

Veer Narayan Singh Martyrdom Day  वीर नारायण सिंह (1795 – 1857) छत्तीसगढ़ राज्य के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, एक सच्चे देशभक्त व गरीबों के मसीहा थे। 1857 के प्रथम स्वतन्त्रता संग्राम के समय उन्होने जेल से भागकर अंग्रेजों से लोहा लिया था जिसमें वे गिरफ्तार कर लिए गए थे। 10 दिसम्बर1857 को उन्हें रायपुर के “जय स्तम्भ चौक” पर फाँसी दे दी गयी।