वर्षा समाप्ति के बाद सोनहत के सुदूर वनांचल ग्रामों में लगेंगे हेल्थ कैम्प, जैविक कृषि की दिशा में कारगर योजना बनाने कलेक्टर ने कृषि विभाग को दिए निर्देश


’समय सीमा की बैठक सम्पन्न’
कोरिया 13 सितम्बर 2022/ 
सोनहत विकासखंड के सुदूर वनांचल ग्रामों में वर्षा समाप्ति के बाद वृहद हेल्थ कैम्प आयोजित किये जायेंगे। कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने आज समय सीमा की बैठक में इस संबंध में निर्देशित करते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को तैयारी करने कहा। उन्होंने कहा कि पूर्व की भांति दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को आसान स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए हेल्थ कैम्प आयोजित किए जाएं।
कलेक्टर श्री शर्मा ने बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी से स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति की जानकारी ली। उन्होंने नवीन जिला में ट्रांसफर किये गए शिक्षकों को जल्द रिलीव कर नवीन पदस्थापना पर जॉइन कराने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने निर्माणाधीन स्वामी आत्मानंद स्कूलों की प्रगति की भी समीक्षा की।

’मत्स्य, उद्यानिकी और पशुधन विभाग को बिना ब्याज ऋण की पात्रता’
कलेक्टर श्री शर्मा ने कृषि विभाग के अधिकारियों से जैविक कृषि की दिशा में कारगर योजना तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शासन की मंशानुरूप जिले में वृहद स्तर पर जैविक कृषि को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके लिए किसानों को कृषि के आधुनिक तरीकों और लाभ के प्रति जागरूक करें। उन्होंने कृषि क्षेत्र में कैबिनेट बैठक में लिए गए निर्णयों पर चर्चा करते हुए कहा कि मत्स्य, उद्यानिकी और पशुधन विभाग को ऋण की पात्रता का प्रावधान किया गया है। जिले में इसे क्रियान्वित करते हुए किसानों को लाभ मिलना सुनिश्चित करें।
कैबिनेट बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार किसानों के सहकारी ऋणों पर ब्याज अनुदान नियम में संशोधन प्रारूप का अनुमोदन किया गया। जिसके अनुसार उद्यानिकी कार्यों, मत्स्य पालन एवं गौपालन के लिए लघु और सीमांत किसानों को 3 लाख रुपए तक का अल्प कालीन ऋण बिना ब्याज के मिलेगा।
इसी तरह बैठक में कलेक्टर ने शासन की फ्लैगशिप योजनाओं के बेहतर संचालन की समीक्षा की। उन्होंने भेंट मुलाकात कार्यक्रम में मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं के क्रियान्वयन की प्रगति, सी मार्ट से उत्पादों के विक्रय, जर्जर भवनों के संधारण एवं मरम्मत, एवं गिरदावरी की जानकारी लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत एवं समस्त जिला अधिकारी उपस्थित रहे।