शासकीय माध्यमिक शाला नवागांव( बु ) द्वारा इंस्पायर अवार्ड मानक प्रदर्शन



धमतरी। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा आयोजित इंस्पायर अवार्ड मानक योजना माडल प्रदर्शन जिला धमतरी में आयोजित किया गया। जिसमें शासकीय माध्यमिक शाला नवागांव (बु ) विकास खंड मगरलोड जिला धमतरी कक्षा आठवीं की छात्रा कु.सोनाली साहू पिता फूलचंद साहू का चयन होने पर अपना माडल का प्रदर्शन की ।

माडल का नाम अस्पताल में मरीज द्वारा स्पर्श करके नर्स को बुलाने की प्रणाली का प्रदर्शन है। यह परियोजना मुख्य रूप से एक ऐसी प्रणाली को डिजाइन करने का लक्ष्य रखती है जो स्पर्श पैनल के माध्यम से आपात स्थिति के मामले में नर्स को बुलाने में रोगियों की मदद करने में सक्षम है। यह एक टच स्क्रीन है। रोगी मात्र स्क्रीन को छूकर नर्स को बुला सकते हैं। यह समय की खपत को कम करता है और नर्स को समय पर रोगी के पास उपस्थित होने में मदद करता है ताकि आपात स्थिति में रोगी को समय पर उपचार मिल सके ।

उक्त माडल को बनाने में शाला के विज्ञान शिक्षक गणेश राम साहू का विशेष मार्ग दर्शन व सहयोग रहा । विद्यालय के प्रधान पाठक कोमल सिंह साहू एवं सभी शिक्षक शिक्षिकाओं द्वारा छात्रा के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए शुभकामना प्रेषित करते हैं।