सामाजिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन कर रही राजीव युवा मितान क्लब – उद्योग मंत्री लखमा




मंत्री श्री लखमा ने सांस्कृतिक भवन के लिए 10 लाख देने की घोषणा
रायपुर, 27 सितम्बर 2022/ छत्तीसगढ़ के विकास को गति देने के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने युवाशक्ति पर भरोसा दिखाया है। राज्य शासन द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के कारण क्षेत्र में बदलाव दिख रहा है, जहां नई पीढ़ी को सामाजिक जिम्मेदारियां के प्रति जागरूक कर, मुख्यधारा से  जोड़कर समाज को बेहतर बनाने की दिशा में सफल प्रयास किया जा रहा है। राजीव युवा मितान क्लब सामाजिक दायित्वों का निर्वहन बखूबी कर रहा है। आज जिला मुख्यालय सुकमा के मिनी स्टेडियम में आयोजित जिला स्तरीय राजीव युवा मितान क्लब के सम्मेलन में ये उद्गार उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा ने व्यक्त किया।
मंत्री श्री लखमा ने कहा कि राजीव युवा मितान क्लब द्वारा हर छोटी बड़ी क्रिया जो समाज हित में है, जैसे-वृक्षारोपण, आपदा के समय राहत पहुंचाना, शासकीय योजनाओं से ग्रामीणों को लाभान्वित करने हितग्राहियों का चयन करने, स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करने, कुपोषण को दूर करने, जल और पर्यावरण का संरक्षण करने, रोजगारमूलक योजनाओं से युवाओं को जोड़ने, संस्कृति और परंपरा का संरक्षण आदि कार्य इन युवाओं की जिम्मेदारी है। इस क्लब के माध्यम से युवाओं को आर्थिक रुप से सहायता मिलेगी, जिससे वे इस कार्य के लिए दूसरे युवाओं को भी आसानी से जोड़ सकते हैं। उन्होंने कहा की शासन द्वारा आदिवासियों के हित में नीतियां बनाई जा रही है। जल जंगल जमीन का पट्टा दिया जा रहा है, ग्रामीण आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने महिलाओं, युवाओं को रोजगार से जोड़ा जा रहा है। पोटकपल्ली जैसे अंदरूनी गांव में बिजली पहुंचाई है।  
कार्यक्रम में उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा ने सुकमा, गोंगला, बुड़दी, चिंगावरम और निलावरम के कमजोर आर्थिक स्थिति वाले 20 हितग्रहियों को 10-10 हजार रुपए की स्वेच्छानुदान राशि प्रदान की। उन्होंने छिंदगढ़ ब्लॉक के ग्राम किंदरवाड़ा में सांस्कृतिक भवन के लिए 10 लाख रुपए देने की घोषणा की। इसके साथ ही किंदरवाडा और कोयाबेकुर के नर्तक दलों को 25 हजार का पारितोषिक प्रदान किया। इस अवसर पर विधायकद्वय श्री राजमन बेंजाम और श्री विक्रम मंडावी, सुकमा जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हरीश कवासी, बीजापुर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री शंकर पोडियामी, सुकमा नगरपालिका अध्यक्ष श्री जगन्नाथ साहू सहित जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।