सिंगल यूज प्लास्टिक के विलोपन के लिए गठित टास्क फोर्स की दूसरी बैठक सम्पन्न


रायपुर, 13 सितम्बर 2022/प्रदेश में सिंगल यूज प्लास्टिक के विलोपन के लिए गठित टास्क फोर्स की दूसरी बैठक आज यहां मंत्रालय महानदी भवन में सम्पन्न हुई। बैठक में केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के दिशा निर्देशों के तहत एकल उपयोग प्लास्टिक के विलोपन की कार्ययोजना पर व्यापक चर्चा हुई। सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग करते पाये जाने पर कार्यवाही करने तथा विकल्प के रूप में कागज के बैग प्लेट, दोना-पत्तल का उपयोग करने के लिए जन सामान्य को प्रेरित करने पर चर्चा हुई। बैठक में राज्य के औद्योगिक संस्थानों एवं विभागों को सिंगल यूज प्लास्टिक के विकल्प तलाशने देश के अन्य राज्यों में लागू सर्वोत्तम व्यवहारिक तरीकों को छत्तीसगढ़ में लागू करने पर विशेष बल दिया गया।
मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि विभिन्न वैवाहिक आयोजन स्थलों में सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नही करने एवं इसके विकल्प के रूप में नगरीय क्षेत्रों में स्थापित बर्तन बैंक से जरूरी सामान बर्तन लेने की समझाईस दी जाए। दोना-पत्तल के उपयोग को बढ़ावा दिया जाए। मुख्य सचिव ने आगामी दिनों में आयोजित होने वाले विभिन्न सार्वजनिक उत्सवों में सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नही करने के लिए आयोजन समितियों को समझाईस दिए जाने की बात कही है।
गौरतलब है कि आवास एवं पर्यावरण विभाग द्वारा प्लास्टिक के कैरी बैग के अतिरिक्त अल्प जीवन पीवीसी क्लोरीनयुक्त प्लास्टिक अर्थात विज्ञापन एवं प्रचार सामग्री (पी.वी.सी. के बैनर फ्लेक्स, होर्डिंग्स, फोम बोर्ड आदि) तथा खानपान के लिए प्रयुक्त प्लास्टिक की वस्तुएं कप, ग्लास, प्लेट, कटोरी-चम्मच का विनिर्माण, भण्डारण, आयात, विक्रय, परिवहन एवं उपयोग छत्तीसगढ़ राज्य में प्रतिबंधित किया गया है। टास्क फोर्स की बैठक में अपर मुख्य सचिव आवास एवं पर्यावरण श्री सुब्रत साहू, सचिव नगरीय प्रशासन श्रीमती अलरमेल मंगई डी., पर्यावरण संरक्षण मंडल के सदस्य सचिव श्री आर.पी.तिवारी सहित अन्य अधिकारी शामिल हुए।