15 से 2 अक्टूबर तक चलेगा स्वच्छता ही सेवा अभियान।


सरायपाली/जनसंवाद/विकास नंद/
स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत विजुअल क्लीननेस ऑफ विलेज थीम कल गुरुवार 15 सितम्बर से आगामी 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाया जाएगा। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एस. आलोक ने बताया कि इस अभियान के तहत जिले के गांवों में श्रमदान से सामुदायिक स्थानों की साफ-सफाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक प्रतिदिन चरणबद्ध तरीके से स्वच्छता से संबंधित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
इस अभियान में सामाजिक संस्थाओं, स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ-साथ, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, स्वास्थ्य विभाग सहित जनप्रतिनिधि, प्रबुद्ध नागरिकों को भी सहयोग का आग्रह कर इस अभियान से जोड़ा जाएगा। स्वच्छता ही सेवा अभियान के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 15 सितम्बर को ग्राम स्तर पर स्वच्छता ही सेवा अंतर्गत प्रातः 8ः00 बजे से 10ः00 बजे तक श्रमदान किया जाएगा। 16 सितम्बर को जनपद पंचायत स्तर पर प्रत्येक विकासखण्ड के ग्राम पंचायत में श्रमदान किया जाएगा। इसमें सामुदायिक भवनों की साफ-सफाई और स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करना है। 17 सितम्बर को जिला स्तर पर ग्राम खल्लारी के मंदिर परिसर, जनपद पंचायत बागबाहरा में प्रातः 8ः00 बजे से 10ः00 बजे तक साफ-सफाई, स्वच्छता श्रमदान किया जाएगा।
पंचायत विभाग के साथ-साथ शिक्षा और महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संयुक्त रूप से लोगों को गीला और सूखा कचरे को अलग करने के लिए जागरूक किया जाएगा। ग्राम पंचायत द्वारा कचरा निष्पादन के लिए कदम उठाए जायेंगे। डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन के दौरान सफाई कर्मी प्लास्टिक आदि ठोस कचरे के निष्पादन के प्रति लोगों को जागरूक करेंगे। इसका लाभ जल घर, तालाब आदि के आस-पास स्वच्छता व पौधारोपण, ग्रामीणों को सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने के बारे में बताया जाएगा। वहीं जूट व कपड़े की थैले के प्रयोग के बारे में जानकारी दी जाएगी। जिले के सभी विभागीय कार्यालय अपने-अपने कार्यालय शासकीय, अर्द्धशासकीय, अशासकीय कार्यालयों की साफ-सफाई करेंगे। सफाई के पूर्व तथा सफाई के बाद ग्रुप में फोटोग्राफ भी प्रेषित करेंगे।