प्रदेश में 121 नए मरीज, इनमें रायपुर से 17, एम्स का डाॅक्टर-नर्स भी संक्रमित , June 22, 2020 at 07:30AM

प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। रविवार को 121 नए मरीज मिले। इनमें 17 अकेले रायपुर में मिले हैं। इनमें एम्स के डाक्टर और नर्स के अलावा 10 रशिया से लौटे मेडिकल के छात्र हैं। रायपुर वापसी के बाद सभी एक हाेटल में पेड क्वारेंटाइन पर थे। वहीं से उनका सैंपल जांच के लिए भेजा गया था। राजधानी में नए केस मिलने के साथ संक्रमितों की संख्या दो सौ के पार 215 पहुंच गई है। वहीं बलौदाबाजार में जिला अस्पताल के सिविल सर्जन की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।
प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 2257 हो गई है। संक्रमितों के मामले में रायपुर अभी भी सबसे आगे है। अब एक्टिव केस की संख्या 823 हो चुकी है। वहीं 53 मरीजों को स्वस्थ्य होने के बाद अस्पताल से छुट्टी हो चुकी है। अब तक 12 मरीजों की मौत हो चुकी है। रायपुर में रविवार को सुबह 5 केस मिलने की पुष्टि हुई थी। इनमें एम्स के डाक्टर-नर्स के अलावा टाटीबंध, कालीबाड़ी और खमतराई इलाके के एक-एक संक्रमित हैं। टाटीबंध का अधेड़ यूपी गाजियाबाद से लौटकर होटल में क्वारेंटाइन था। वहीं से उसका सैंपल जांच के लिए भेजा गया था। कालीबाड़ी हनुमान नगर की महिला एक सिक्योरिटी गार्ड की पत्नी है। गार्ड उसे कुछ दिन पहले ही यूपी इलाहाबाद से लेकर आया है।

खमतराई संयासी पारा अधेड़ बिहार से लौटा है। संदेह के आधार पर दोनों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया था। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। शाम को शहर के 11 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव निकली। इनमें एक टाटीबंध का है। वह बिहार से लौटा है, जबकि बाकी 10 मेडिकल की पढ़ाई के लिए रशिया गए थे। रायपुर वापसी के बाद मौदहापारा स्थित एक होटल में पेड क्वारेंटाइन पर थे। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उन्हें भी अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है।

यहां मिलेनए केस
कोरबा जिले में 39, जांजगीर चांपा से 3, बलौदाबाजार और रायपुर से 17-17, जशपुर से 16, राजनांदगांव से 14, गरियाबंद से 4, दुर्ग से 3 रायगढ़, बेमेतरा और कांकेर से 2-2 तथा सरगुजा-बलरामपुर में एक-एक केस मिले हैं। जांजगीर-चांपा के 18 सैंपल रिपीट थे।
2 नए कंटेनमेंट जोन : रायपुर में केस मिलने के खमतराई के संयासी पारा और कोतवाली इलाके में हनुमान नगर को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। इन दोनों इलाकों में जिन घर में पॉजिटिव मिले, उनके 100-100 मीटर दायरे में आने वाले इलाके को बांस-बल्ली से बंद कर सील कर दिया गया है। रायपुर में लगातार केस मिलने के साथ कंटेनमेंट जोन की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है। दो नई जगह शामिल होने से एक्टिव कंटेनमेंट जोन की संख्या 80 हो गई है।

सीएम ने पीएम मोदी को लिखा पत्र :गरीब कल्याण योजना में शामिल नहीं करने से मजदूरों एवं किसानों में निराशा: भूपेश

देश के छह राज्यों में शुरू किए गए गरीब कल्याण योजना में छत्तीसगढ़ को शामिल नहीं करने को लेकर भूपेश सरकार ने विरोध जताया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि मध्यप्रदेश, झारखंड एवं ओड़िशा का पड़ोसी राज्य होने के बाद भी हमें योजना में शामिल नहीं किया गया है। इन राज्यों की भौगोलिक, आर्थिक एवं सामाजिक स्थितियों में काफी समानता है। इस योजना में छत्तीसगढ़ को सम्मिलित नहीं किए जाने से यहां के गरीबों, कृषि मजदूरों, प्रवासी मजदूरों एवं सीमांत किसानों में अत्यंत निराशा के भाव हैं।
इसी क्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर छत्तीसगढ़ को गरीब कल्याण रोजगार याेजना में शामिल करने का अनुरोध किया है। उन्होंने लिखा है कि इस योजना में छत्तीसगढ़ को शामिल करने से काेरोना के कारण प्रदेश लौटे सभी प्रवासी श्रमिकों के जीवकोपार्जन के लिए रोजगार व स्वरोजगार के अवसर प्राप्त हो सकेंगे। शेष|पेज 5

मुख्यमंत्री ने लिखा है कि कोरोनावायरस से पूरा देश प्रभावित है। इस भयंकर महामारी के कारण रोज कमाने खाने वाले हमारा सर्वहारा प्रवासी मजदूर वर्ग सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। उनके वर्तमान कार्य स्थलों में नियोजन-रोजगार के अवसर समाप्त होने के कारण प्रवासी मजदूरों को विवश होकर गृह राज्य लौटना पड़ा है। छत्तीसगढ़ में अब-तक लगभग 5 लाख प्रवासी मजदूर वापस आ चुके हैं। सीएम ने लिखा है कि बस्तर, सरगुजा संभाग सहित अन्य संभागों में आदिवासी वर्ग की बहुलता है साथ ही छत्तीसगढ़ में दस आकंाक्षी जिले भी हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
121 new patients in the state, 17 of them from Raipur, doctor-nurse of AIIMS also infected


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3hNeQqP

0 komentar