अंग्रेजी मीडियम का पहला सरकारी स्कूल बनेगा धरमपुरा में, 2 एकड़ में होगा कैंपस , June 17, 2020 at 07:14AM

दिल्ली सरकार की राजकीय प्रतीभा विकास विद्यालयों की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में निजी स्कूलों जैसी सुविधाओं वाला प्रदेश का पहला अंग्रेजी माध्यम स्कूल धरमपुरा में खोला जा रहा है। करीब 12 करोड़ की लागत से दो एकड़ क्षेत्र में स्कूल का कैंपस होगा। भूतल सहित चार मंजिल की स्कूल बिल्डिंग होगी। राज्य सरकार ने स्कूल के लिए तीन जगह देखी, लेकिन उनमें सबसे ज्यादा उपयुक्त धरमपुरा लग रहा है। इसलिए इसे फाइनल किया गया है।
दिल्ली के प्रतिभा विद्यालय देश के टॉप-5 सरकारी स्कूलों में है। इसी तर्ज पर राजधानी रायपुर में सरकारी स्कूलों की चैन तैयार करने की योजना है। पहला स्कूल जल्द ही मूर्त रूप लेने वाला है। इसके लिए जगह चयनित की जा चुकी है। प्रोजेक्ट की ड्राइंग-डिजाइन भी तय की जा चुकी है। जल्द ही टेंडर जारी कर स्कूल बिल्डिंग का काम शुरू होगा। सालभर के भीतर बिल्डिंग तैयार हो जाएगी और यहां अध्ययन भी शुरू हो जाएगा।

इस तरह करेंगे संचालन
अफसरों के अनुसार नया स्कूल शुरू करने में कई तरह की कानूनी पेचीदिगियां हैं। इसका तोड़ निकालते हुए तय किया गया है कि धरमपुरा के ही किसी सरकारी स्कूल को इस प्रोजेक्ट में मर्ज किया जाएगा। स्कूल का नाम, स्टूडेंट और स्टाफ को लेकर इस नए स्कूल का पूरा सेटअप तैयार किया जाएगा। इस तरह स्कूल का संचालन आसानी से शुरू हो जाएगा। सरकार यहां अंग्रेजी माध्यम की पढ़ाई कराएगी। सुविधाओं तथा इंफास्ट्रक्चर के कारण स्कूल में छात्र-छात्राएं बढेंगे। इसलिए अंग्रेजी के दक्ष शिक्षक और स्टाफ की भर्ती की जाएगी।
कई निजी स्कूलों को देगा टक्कर
सुविधाओं के मामले मेंयह स्कूल राजधानी रायपुर ही नहीं प्रदेश के कई बड़े निजी स्कूलों को टक्कर देगा। स्कूल के लिए लगभग 90 हजार वर्गफुट का प्लाट चुना गया है। स्कूल बिल्डिंग का कारपेट एरिया लगभग 60 हजार वर्गफीट होगा, जो चार फ्लोर में रहेगा। 25 हजार वर्गफुट से बड़ा खेल का मैदान होगा। 16 हजार वर्गफीट का सभा मैदान बनाया जाएगा। 16 हजार वर्गफीट क्षेत्र में लैंडस्कैपिंग होगी। 30 हजार वर्गफीट का पेवर एरिया तथा स्कूल के भीतर छह हजार वर्गफीट से ज्यादा की सड़क होगी।

विधायक, मेयर के साथ अफसर पहुंचे जगह देखने
मंगलवार को सुबह विधायक सत्यनारायण शर्मा, मेयर एजाज ढेबर, स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव आलोक शुक्ला, संचालक लोक शिक्षण जितेंद्र शुक्ला, निगम कमिश्नर सौरभ कुमार ने भवानी नगर लाभांडी, अग्रसेन धाम, सुनीता पार्क के पास (धरमपुरा) तथा अमलीडीह में स्कूल के लिए उपयुक्त जगह का मुआयना किया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
First government school of English medium to be built in Dharampura, campus will be in 2 acres


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3e4fY74

0 komentar