चना फसल हुई खराब, 3 हजार से अधिक किसानों का 17 करोड़ रुपए मुआवजा बकाया , June 15, 2020 at 06:16AM

इस वर्ष जनवरी से मार्च में हुई बेमौसम बारिश के कारण पंडरिया ब्लॉक के करीब तीन हजार से अधिक किसानों का चना फसल खराब हो गई। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने मुआवजा देने निर्देश दिया। करीब तीन हजार किसानों को 17 करोड़ रुपए मुआवजा राशि मिलनी है, लेकिन सर्वे हुए करीब तीन माह से ज्यादा बीत गए हैं। अभी तक किसानों को मुआवजा राशि नहीं मिली है।
ऐसे में किसानों को आर्थिक रूप से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मुआवजा राशि दिए जाने के संबंध में राजस्व व कृषि विभाग के अफसर बचते नजर आ रहे हैं। खेतों में लगी चना के अलावा गेहूं, अरहर और मसूर की फसल पूरी तरह खराब हो गई थी। क्षेत्र के ज्यादातर किसान उधार में रुपए व सोसाइटी से खाद-बीज लेकर खेती करते हैं। वर्तमान में धान फसल के लिए कृषि सामग्री खरीदने रुपए की कमी है। ऐसे में आर्थिक रूप से परेशानी हो रही है।
पंडरिया ब्लॉक के यह गांव सबसे ज्यादा प्रभावित
पंडरिया ब्लॉक के करीब 50 से अधिक गांव में लगे चना का फसल खराब हो गई थी। इसमें ग्राम कोदवागोडान के हीरालाल, दिलीप पटेल, गंगाराम साकत व रमेश पनरिया, ग्राम मझोली रवन के संजीव कुमार,चतरी के बलदाऊ श्रीवास, मलकछरा निवासी लल्लू पन्द्राम, झिंगराडोंगरी के जीवन राठौर, बिराइनबाह के चरणसिंह के खेतों में लगी फसल खराब हो गई।

अपनी खराब फसल को मवेशियों को खिलाया
लगातार बरसात व ओलावृष्टि के कारण तिवरा, चना, मसूर समेत कई फसल में फल ही नही लग पाए थे। वहीं कुछ गांव में फल भी लगे तो उसमे कीट के कारण फसल खराब हो गई। तब क्षेत्र के किसानों ने अपनी खराब फसल को मवेशियों को खिला दिया। इसमें ब्लॉक के ग्राम खैरझिटी, कुबा, बदना,डोमनपुर समेत अन्य गांव शामिल हैं।

इस साल जिले में चना को सबसे ज्यादा हुआ नुकसान
बेमौसम बारिश से जिले में 80 प्रतिशत चना फसल खराब हुई है। इस समस्या को लेकर फरवरी-मार्च माह में कई गांव के किसान कलेक्टोरेट पहुंचकर चने के लिए मुआवजा राशि देने मांग की थी। ऐसे में राज्य सरकार ने किसानों को राहत देने जिले के लिए 10 करोड़ रुपए जारी किया था। लेकिन इसमें आठ करोड़ रुपए तीन तहसीलदारों ने डुबो दिए हैं।

पंडरिया तहसील में चना सर्वे संबंधित जानकारी
कुल गांव 58
किसानों की संख्या 3658
सिंचित रकबा हेक्टेयर में 914.950
मुआवजा राशि 12351825
अंसिचित रकबा हेक्टेयर में 2424.154
मुआवजा राशि 16484247.200
कुल रकबा 3339.104
योग कुल राशि 28836072.200
(आंकड़े मार्च माह की स्थिति में राजस्व शाखा से प्राप्त जानकारी अनुसार।)

शासन से 85 लाख रुपए का आवंटन प्राप्त हुआ
पंडरिया के तहसीलदार संजय विश्वकर्मा ने बताया कि क्षतिपूर्ति के लिए सर्वे कर कुल 17 करोड़ का प्रकरण भेजा गया है। इसमें 85 लाख रुपए का आवंटन शासन से प्राप्त हुआ है, जिसे कुछ किसानों को दिया जा चुका है। आगे शासन से फिर से राशि जारी होने पर किसानों को दिया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Gram crop damaged, more than 3 crore farmers owe Rs 17 crore compensation


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2XYC05E

0 komentar