36 घंटे में रायपुर में बरसा 56 मिमी पानी, कई सड़कें लबालब, कालोनियां भी जलमग्न , June 23, 2020 at 05:58AM

राजधानी में पिछले 36 घंटे के दौरान 55 मिमी से ज्यादा पानी बरस गया। सोमवार को सुबह से झड़ी लगी रही। सुबह 10 बजे के बाद बारिश कुछ तेज हुई। इस वजह से शहर के कुछ इलाकों में सड़कों और कालोनियों में पानी भर गया। राजधानी में यह इस सीजन की पहली अच्छी बारिश है। मौसम विज्ञानियों ने अगले कुछ दिनों तक राजधानी समेत प्रदेश में अच्छी बारिश के संकेत दिए हैं।
सोमवार की सुबह साढ़े 8 बजे तक राजधानी में 9 मिमी पानी बरसा था, लेकिन इसके बाद शाम को साढ़े पांच बजे तक 47 मिमी बारिश हुई। सुबह नींद खुलते ही लोगों ने बारिश का नजारा देखा। यह इस सीजन की पहली बारिश थी, जिसमें सुबह से दोपहर तक लगातार बारिश हुई। दोपहर 2 बजे के आसपास कुछ देर के लिए बारिश थमी, लेकिन फिर हल्की-बूंदाबांदी शुरू हो गई। शाम तक लगातार पानी गिरता रहा। दिनभर की बारिश में शहर के कई इलाके और सड़कों पर घुटनों तक पानी भर गया। भाजपा कार्यालय एकात्म परिसर के सामने पानी घुटनों को छूने लगा। पानी उतरने में ही घंटेभर से ज्यादा समय लग गया। इधर, समता कालोनी, अवंति विहार, जलविहार कालोनी, कविता नगर, इदगाहभाठा, संतोषी नगर, मठपारा, प्रोफेसर कालोनी में कहीं-कहीं पर पानी भर गया। बारिश से पहले जीई रोड में शहीद स्मारक के सामने नालियों की सफाई की गई थी, जिसकी वजह से यहां ज्यादा पानी नहीं भरा।

अफसरों के साथ जायजा लेने निकले मेयर ढेबर
शहर में मानसून की पहली अच्छी बारिश के बाद अफसरों के साथ मेयर एजाज ढेबर जलभराव का जायजा लेने के लिए निकले। पूर्व पार्षद राधेश्याम विभार, निगम स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. अमृत चोपडा, जोन 7 के कमिश्नर विनोद पाण्डेय, जोन स्वास्थ्य अधिकारी बारोन बंजारे के साथ समता कालोनी में जलभराव की स्थिति देखी। मेयर ने दुकानों और घरों के सामने बड़े-बड़े पाटों को तोडने व सड़क के दोनों ओर नाले की सफाई के निर्देश दिए।

राज टाकीज से बाम्बे मार्केट जाने वाले अंडरग्राउंड नाले पानी भर गया। पानी निकासी नहीं होने पर मेयर ने जोन-2 की टीम अफसरों को सफाई करवाई। जोन के 10 सफाई मित्रों तथा विशेष गैंग व सक्शन मशीन लगाकर जयस्तंभ चौक से पुराना काफी हाउस तक नाले की सफाई की गई। मेयर ने जल विहार कालोनी और उन इलाकों का निरीक्षण किया जहां पर पानी भरने की समस्या रहती है। मेयर ने सभी जोन कमिश्नरों को निर्देश दिया है कि उन इलाकों को चिन्हित किया जाए जहां पर जलभराव की समस्या रहती है। इस समस्या को दूर करने के लिए जल्द से जल्द प्रयास किए। इस बारिश में यहां पानी भरने की स्थिति निर्मित होने पर संबंधित जोन अफसरों पर कार्रवाई होगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
56 mm water rained in Raipur in 36 hours, many roads are submerged, colonies also submerged


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2zVrHGd

0 komentar