79 दिन में 1000, अब 13 दिन में 2018 पहुंची संक्रमितों की संख्या, रायपुर के 15 इलाके कंटेनमेंट जोन से मुक्त; मुंबई से आज आएगी पहली फ्लाइट , June 20, 2020 at 11:09AM

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। पहले 79 दिनों में जहां 1000 मरीज थे, वहीं 13 दिनों में इनकी संख्या दोगुनी होकर 2018 पहुंच गई है। इसके 12 दिन पहले यानी 9 जून तक मरीजों के बढ़ने की दर 12 फीसदी थी। पहला मरीज रायपुर की युवती 18 मार्च को मिली थी। हालांकि इतने दिनों में 1305 लोगों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्‌टी भी दी गई है। जबकि 11 लोगों की मौत हो चुकी है। अब एक्टिव केस 703 हैं।

कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के बाद रायपुर के संंस्कृति भवन के सामने के इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। प्रशासन ने इसे रात में सील कर दिया।रायपुर जिले में मरीजों की संख्या 197 पहुंच गई है।

रायपुर के ये इलाके अब कंटेनमेंट जोन से मुक्त

रायपुर के 80 इलाकों में कंटेमेंट जोन बनाए गए थे। अब इनमें से 15 को कंटेमेंट मुक्तघोषित किया गया है। यहां 15 दिनों से कोई केस नहीं मिला है। इसमेंकुम्हार पारा फाफाडीह, प्रगति नगर गुढ़ियारी, देवेंद्र नगर सेक्टर 5, हाउसिंग बोर्ड कालोनी दोंदेखुर्द, हिमालयन हाइट्स देवपुरी, कबीर नगर, सुंगेरा धरसींवा, गुरुमुख सिंह नगर राजेंद्र नगर, कुकुरबेड़ा आमानाका, शहीद नगर बीरगांव, रामसागर पारा, इतवारी बाजार बीरगांव, चंगोराभाठा, गेलाराम नगर देवपुरी, रावाभाठा बीरगांव शामिल है।

मुंबई से आज आएगी दो फ्लाइट, अब हफ्ते में तीन दिन सुविधा
लॉकडाउन के करीब तीन महीने के बाद मुंबई के लिए फिर से फ्लाइट शुरू हो रही है। पहले यह फ्लाइट 18 जून से शुरू होने वाली थी, लेकिन अब इसे 20 जून से शुरू किया जा रहा है। एयरलाइंस का कहना है कि मुंबई एयरपोर्ट से अनुमति नहीं मिलने की वजह से इसमें देरी हुई। मुंबई के लिए अभी हफ्ते में केवल 3 दिन फ्लाइट रहेगी। मुंबई में स्थिति सामान्य होने के बाद यह उड़ानें हफ्ते में सातों दिन चलेंगी।

पहली फ्लाइट दोपहर 1.30 बजे पहुंचेगी रायपुर
इंडिगो एयरलाइंस की पहली फ्लाइट मुंबई से सुबह 11.35 को उड़ान भरकर दोपहर 1.30 बजे रायपुर आएगी। यहां से दोपहर 2 बजे मुंबई के लिए रवाना होगी। दूसरी फ्लाइट दोपहर 2.10 को मुंबई से उड़कर 3.55 को रायपुर आएगी। यहां से दोपहर 4.25 बजे मुंबई के लिए उड़ान भरेगी। अब ये दोनों फ्लाइट हफ्ते में 3 दिन मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को उड़ान भरेगी। अभी 30 जून तक इसी शेड्यूल में फ्लाइट की ऑनलाइन बुकिंग ली जा रही है।

छत्तीसगढ़ में कोरोना अपडेट

भिलाई : व्यापारी संघ ने आपसी सहमति से आकाशगंगा मार्केट को रविवार की जगह अब मंगलवार को बंद करने का फैसला लिया है। वहीं समय को लेकर भी व्यापारियों ने कटौती की है। अब मार्केट सुबह 10 बजे से शाम के 7 बजे तक ही खुला रहेगा। संघ के पदाधिकारियों ने बताया कि कोरोना के बढ़ते मरीजों को देखते हुए बदलाव किया जा रहा है। कोरोना के केस को देखते हुए मार्केट को भी जल्द बंद करने का भी फैसला लिया है। इससे मार्केट में शाम और रात के समय में भीड़ कम जमा होगी।

मस्तूरी के ग्राम पंचायत मड़ई के सरपंच विनोद साहू कहते हैं, 14वें वित्त की राशि में 1.40 लाख रुपए थे। अभी तक डेढ़ लाख से अधिक खर्च हो चुके हैं। अब और मजदूर आएंगे तो दिक्कत होगी।

बिलासपुर : जिले के क्वारैंटाइन सेंटरों में 65805 मजदूर आ चुके हैं। सरपंचों को इस बात की चिंता है, अगर और मजदूर आए तो उनके इंतजाम के लिए पैसे कहां से आएंगे। मस्तूरी के ग्राम पंचायत मड़ई के सरपंच विनोद साहू कहते हैं, 14वें वित्त की राशि में 1.40 लाख रुपए थे। अभी तक डेढ़ लाख से अधिक खर्च हो चुके हैं। वहीं ग्राम पंचायत बसहा के सरपंच संजय साहू बताते हैं, 1 लाख रुपए खर्च हो चुके हैं। बल्कि 30 हजार अतिरिक्त लग चुका है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के रायपुर बंगले में 55 वर्षीय सब इंस्पेक्टर पिछले 16 महीने से ड्यूटी कर रहे हैं। वे सेक्टर-8 भिलाई के बीएसपी क्वार्टर में अपने परिवार सहित रहते हैं। संक्रमित मिलने के बाद भिलाई में उनके घर के आसपास के इलाके को भी कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3ejksa9

0 komentar