865 पदों के लिए वोटिंग, रायपुर जिले में सरपंच के 02 और पंच के 11 पदों के लिए उपचुनाव होंगे , June 19, 2020 at 05:24AM

राज्य निर्वाचन आयोग ने इस साल कराए जाने वाले त्रिस्तरीय पंचायतों के उपचुनाव के लिए 1 जनवरी 2020 की स्थिति में फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार करने के लिए स्थगित कार्यक्रम पुनः निर्धारित की गई है। राज्य में कुल 865 पंचायत पदों पर उपचुनाव होने है, जिसमे जनपद सदस्य के 01, सरपंच के 66 और पंच के 798 पद शामिल हैं। वहीं रायपुर जिले में सरपंच के 02 और पंच के 11 पदों के लिए उपचुनाव होंगे।
आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रथम चरण में निर्वाचन आयोग की 01 जनवरी 2020 की स्थिति में तैयार विधानसभावार अपडेटेड वोटर लिस्ट की दो प्रतियां जनपद पंचायतवार भागों में बांटने के लिए 25 जून निर्धारित किया गया है। यह सूची जनपद पंचायतवार रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को 29 जून तक उपलब्ध कराया जाएगा। इसी तरह प्रत्येेक ग्राम पंचायत की प्रारंभिक निर्वाचक नामावली में सम्मिलित वार्डो का मौके पर मिलान अथवा सत्यापन करने एवं आधार पत्रक तैयार करने, सूची में आवश्यक संशोधन करने के लिए 01जुलाई निर्धारित किया गया है। प्रारंभिक निर्वाचक नामावली की छपाई एवं जांच केे लिए 06 जुलाई होगी।

द्वितीय चरण में वोटर लिस्ट की सार्वजनिक सूचना का प्रकाशन और दावे तथा आपत्तियां 13 से 21 जुलाई को अपरान्ह 03 बजे तक प्राप्त किया जाएगा। प्राप्त दावों एवं आपत्तियों को निपटारे की अंतिम तिथि 27 जुलाई निर्धारित किया गया है। दावे और आपत्तियों के निराकरण आदेश के विरूद्ध अपील करने एवं अपील अधिकारी द्वारा निराकरण की 04 अगस्त को किया जाएगा। ग्राम पंचायतवार अनुपूरक सूचियों एवं पीडीएफ तैयार करने के लिए 08 अगस्त और अनुपूरक सूचियों का पीडीएफ मुद्रण हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी को 11 अगस्त को सौंपा जाएगा। अनुपूरक सूचियां मूल प्रारंभिक सूचियों के साथ जोडे जाने के लिए 13 अगस्त निर्धारित किया गया है। निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 14 अगस्त को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा किया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Voting for 865 posts, by-elections will be held for 02 posts of sarpanch and 11 posts of panch in Raipur district.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2NcvZw4

0 komentar