HNLU में नहीं होंगे फाइनल ईयर के एग्जाम, स्टूडेंट काे बनाने होंगे 5 प्रोजेक्ट, रिजल्ट इसी के आधार पर , June 11, 2020 at 06:34AM

हिदायतुल्ला नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में बीए-एलएलबी और एलएलएम फाइनल ईयर के एग्जाम नहीं होंगे। प्रोजेक्ट और मिड टर्म एग्जाम के मार्क्स के आधार पर स्टूडेंट्स का रिजल्ट बनाया जाएगा। काेराेना संकट के चलते संस्थान लगभग तीन महीने से बंद हैं और परीक्षा भी नहीं ली जा सकी है। 
स्टूडेंट्स के करियर काे ध्यान में रखते हुए पहली बार संस्थान ने रिटन एग्जाम लेने के बजाय इस पैटर्न से रिजल्ट बनाने का फैसला किया है। खास बात ये है कि स्टूडेंट्स काे काेराेना की वजह से कानून और समाज में आने वाले बदलावाें से जुड़े विषयाें पर प्राेजेक्ट बनाने का माैका दिया गया है। रजिस्ट्रार अयान हाजरा ने बताया कि स्टूडेंट्स को 20 जून तक प्रोजेक्ट सबमिट करना होगा। रिजल्ट जुलाई के पहले हफ्ते में जारी करेंगे। बाकी सेमेस्टर का एग्जाम कब हाेगा, हाेगा या नहीं, इसका फैसला जुलाई लास्ट वीक तक यूजीसी की गाइडलाइंस के आधार पर किया जाएगा। 

जानिए प्राेजेक्ट की गाइडलाइन और रिजल्ट बनाने का फाॅर्मूला

  • ग्रेजुएशन और पीजी के फाइनल ईयर में पांच विषय हैं। सभी के लिए अलग-अलग प्रोजेक्ट बनाने हाेंगे। हर प्राेजेक्ट 20-20 अंकाें का हाेगा। 
  • हर प्राेजेक्ट की शब्द सीमा भी तय की गई है। स्टूडेंट्स काे कम से कम 3500 शब्द लिखने हाेंगे। 
  • स्टूडेंट्स काे घर बैठे लैपटाॅप पर डिजिटल फाॅर्मेट में प्राेजेक्ट बनाने के अलावा हार्ड काॅपी पर पेन से लिखकर प्राेजेक्ट बनाने का ऑप्शन भी दिया गया है। इसे स्कैन कर संस्थान काे ई-मेल करना हाेगा। 
  • लाॅकडाउन से पहले संस्थान ने सभी विषयाें के 20-20 अंकाें के मिड टर्म एग्जाम लिए थे।
  • मिड टर्म और प्राेजेक्ट के 20-20 यानी कुल 40 अंकाें काे 100 माना जाएगा, इन दाेनाें फाॅर्मेट में स्टूडेंट्स जाे भी मार्क्स हासिल करेंगे, उसके आधार पर रिजल्ट तैयार किया जाएगा
  • संस्थान में एलएलएम फाइनल ईयर में 45 और बीए-एलएलबी फाइनल के 160 स्टूडेंट हैं। संस्थान में सभी सेमेस्टर में लगभग एक हजार स्टूडेंट पढ़ाई कर रहे हैं। 

लॉ और काेरोना से जुड़े इन टॉपिक्स पर बनाने होंगे प्रोजेक्ट 
फाइनल ईयर में 5 सब्जेक्ट हैं, हर विषय के लिए स्टूडेंट्स को अलग प्रोजेक्ट बनाना होगा। यूनिवर्सिटी ने स्टूडेंट्स काे प्राेजेक्ट के लिए कई टाॅपिक्स दिए हैं, जिसमें प्रोटेक्शन ऑफ वुमन फ्रॉम डोमेस्टिक वायलेंस एक्ट 2005, आतंकवाद-इंटरनेट, काॅर्पाेरेट रेगुलेशन पोस्ट कोविड 19, लॉकडाउन के दौरान घरेलू हिंसा, कोविड 19 के दाैर में मजदूरों के अधिकारों की रक्षा जैसे टॉपिक शामिल हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
HNLU will not have final year exams, students will have to make 5 projects, based on this result


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3dMYQTc

0 komentar