दुकानें रविवार को बंद रखना जरूरी नहीं, कोई भी दिन चुन सकते हैं, चाहें तो सातों दिन खोलें , June 12, 2020 at 05:41AM

लॉकडाउन के नियमों में इस बात का उल्लेख ही नहीं है कि रविवार को सारी दुकानें पूरी तरह बंद रखी जाएं। जरूरी चीजों जैसे दूध, किराना, सब्जी, फल आदि की दुकानें हफ्ते में सातों दिन खुल सकती हैं। राज्य के कई व्यापारिक संगठनों ने जिलों के कलेक्टरों को बताया था कि अब सभी कारोबारी रविवार को दुकानें बंद रख रहें हैं, क्योंकि प्रशासन ने सोमवार से शनिवार तक ही कारोबार करने की अनुमति दी है। वीकएंड के लॉकडाउन की वजह से वे केवल रविवार को ही दुकान बंद कर रहे हैं। लेकिन अलग-अलग शहरों में दुकानें रविवार को भी खोली जाती थी और हफ्ते में किसी और दिन बंद रखा जाता था। इसलिए कारोबारियों को यह छूट पहले की तरह मिलनी चाहिए। इसके बाद गुरुवार को शासन ने गाइडलाइन जारी की कि दुकानों को सप्ताह में एक दिन यानी केवल रविवार को ही बंद रखने का कोई आदेश जारी नहीं किया गया है।
शासन की गाइडलाइन में कहा गया है कि कारोबारी हफ्ते में सुविधानुसार किसी भी दिन दुकान बंद रख सकते हैं। जहां रविवार को दुकानें खुलती है वहां इस दिन भी खुल सकती हैं। इसके अलावा आदेश में कहा गया है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय अथवा राज्य सरकार के आदेश पर विशेष रूप से प्रतिबंधित दुकानों को छोड़कर, सभी दुकानें सामान्य दिनों की तरह ही खुली रहेंगी। स्थानीय बाजारों में साप्ताहिक अवकाश किया जाता है, तो दुकानें पहले की तरह ही बंद और खुल सकती हैं। इसके अलावा जिलों के कलेक्टरों को लगता है कि साप्ताहिक अवकाश में कोई छूट देना जरूरी है तो वे उसे भी दे सकते हैं।

लाॅकडाउन के कारण संडे बंद
राज्य सरकार ने मई में वीकएंड पर यानी शनिवार-रविवार को सख्त लॉकडाउन का नियम बनाया था। यानी इन दो दिनों में केवल जरूरी चीजों की ही दुकानें खुल सकती थी। मई के आखिरी हफ्ते से पहले ही इस नियम को खत्म कर दिया गया। लेकिन रायपुर समेत अधिकतर जिलों में अभी भी रविवार को ही दुकानें बंद रखी जा रही थी। इस वजह से कई जगहों पर रविवार को लगने वाले बाजार या दुकानें नहीं खुल पा रही थी। इस नियम से खासतौर पर आउटर के लोगों को ज्यादा तकलीफ हो रही हैं। गांवों में रविवार को दुकानें खुल ही नहीं पा रही थी। लगातार शिकायतों के बाद ही राज्य सरकार ने रविवार को दुकानें खोलने का स्पष्ट आदेश जारी कर दिया।

"राज्य के कई जिलों में रविवार को छोड़कर बाजार बंद रखने के अलग दिन हैं। जैसे, धमतरी में मंगलवार तो कवर्धा में शुक्रवार को बाजार बंद रहते हैं। इसलिए शासन ने व्यवस्था दी है कि कारोबारी हफ्ते में किसी भी दिन दुकानें बंद रख सकते हैं।"
-जितेंद्र बरलोटा, अध्यक्ष छत्तीसगढ़ चैंबर



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Shops are not required to be closed on Sundays, you can choose any day, open seven days if you want


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2MNryrl

0 komentar