डिंडौरी जिले में पहुंचा टिड्डी दल, अब पंडरिया ब्लॉक के वनांचल में खतरा , June 15, 2020 at 05:53AM

कबीरधाम के एमपी बॉर्डर वाले जिले मंडला, बालाघाट में टिड्डियों का दल पहुंचा था। इन दोनों जिलों में एक हफ्ते से हवा के प्रभाव के कारण ये दल अपना स्थान बदल रहा था। अब यह दल डिंडौरी जिले में प्रवेश कर लिया है। ऐसे में पंडरिया ब्लॉक के वनांचल में एंट्री की संभावना है।
उद्यानिकी विभाग के सहायक संचालक आरएन पांडेय ने बताया कि एमपी के कृषि अधिकारियों से टिड्डी दल के लोकेशन संबंधित जानकारी ले रहे हैं। रविवार को यह दल मंडला जिले के ग्राम पंडरिया से डिंडौरी की ओर निकल गया है। शाम तक यह दल हरराटोला व राई के जंगल के आसपास था।
उन्होंने बताया कि टिड्डी दल पूरी तरह से हवा के प्रभाव पर निर्भर करता है। जिस दिशा में हवा का प्रभाव होता है उसी दिशा में ये एक साथ उड़ते हैं।
रविवार को मंडला में उत्तर दिशा की ओर हवा का प्रभाव था। ऐसे में उत्तर की ओर डिंडौरी जिले में प्रवेश किया है। वैसे कबीरधाम जिले में आने की संभावना न के बराबर है। क्याेंकि जिले के मानसून सक्रिय है और लगातार तेज हवा के साथ बारिश हो रही है। बारिश के कारण यह दल एक ही स्थान में रहता है।
जिले के लिए राहत, अभी तक प्रवेश नहीं किया: टिड्डियों के दल को लेकर कलेक्टर ने पहले से ही कृषि विभाग के अधिकारियों को रोकथाम के निर्देश दिए हैं। सिवनी से पन्ना की ओर से यह दल वापस मंडला-बालाघाट पहुंच गया। अब यही दल डिंडौरी की ओर निकल गया है। डिंडौरी जिले में प्रवेश करने के बाद कबीरधाम जिले के कृषि अधिकारी वहां के अफसरों जानकारी ले रहे हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2UJoMYs

0 komentar