फर्स्ट ईयर में दाखिला होगा मेरिट से मार्क्स के आधार पर मिलेंगे कॉलेज , June 17, 2020 at 07:05AM

कॉलेजों में फर्स्ट ईयर में दाखिले की प्रक्रिया इसी महीने से शुरू हो सकती है। इस बार भी प्रवेश मेरिट के आधार पर होगा। जिन छात्रों को बारहवीं में अच्छे नंबर मिलेंगे उन्हें पसंदीदा कॉलेज में प्रवेश का अवसर मिलेगा। विश्वविद्यालय के अफसरों का कहना है कि इस बार भी रविवि से जुड़े कॉलेजों में एक साथ दाखिले की प्रक्रिया शुरू होगी। बारहवींं के रिजल्ट आने के कुछ दिनों के बाद ही एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।
मेरिट के आधार पर सीटें आबंटित की जाएंगी। सीजी बोर्ड के नतीजे इस सप्ताह आने की संभावना है। इसे देखते हुए यह कहा जा सकता है कि कॉलेजों में फर्स्ट ईयर में प्रवेश इसी महीने से शुरू हो जाएगा। हालांकि, प्रवेश की प्रक्रिया लंबी चलेगी। क्योंकि, फर्स्ट ईयर में प्रवेश के लिए छत्तीसगढ़ बोर्ड के अलावा, सीबीएसई और अन्य बोर्ड के बारहवीं के नतीजों को देखा जाता है। सीजी बोर्ड के नतीजे तो इस महीने ही आ जाएंगे। लेकिन सीबीएसई व अन्य बोर्ड के नतीजों में अभी देरी होगी।

परीक्षा के नियम व प्रवेश को लेकर 18 को बैठक
शिक्षाविदों ने बताया कि कॉलेज व यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं व प्रवेश को लेकर 18 जून को समन्वय की स्थायी समिति की बैठक होने वाली है। पिछले दिनों फर्स्ट व सेकेंड ईयर के नियमित छात्रों को परीक्षा से छूट दी गई। इस संबंध में नियमों पर चर्चा की जाएगी। स्थायी समिति की बैठक में एजेंडा पास होने के बाद समन्वय समिति की बैठक में जाएगा। यह बाद में आयोजित की जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
The college will be admitted on the basis of marks on merit to be admitted in the first year


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/37zjofy

0 komentar