कोरोना काल में साइकिल का क्रेज बढ़ा तो स्मार्ट सिटी ने निकाला पुराना प्लान, अब नए ट्रैक बनेंगे शहर में , June 18, 2020 at 06:13AM

कोरोना काल में सेहत बढ़ाने के लिए साइकिलिंग के प्रति लोगों का रुझान बढ़ने से स्मार्ट सिटी ने एक बार फिर शेयरिंग साइकिल के प्लान को लांच किया है। इसके तहत अब पुराने शहर में दो चरणों में पचास जगहों पर किराए से साइकिल मिलेंगी। साइकिलिंग के प्रति बढ़ते रुझान की वजह से स्मार्ट सिटी अब बैटरी वाली साइकिलें भी सड़कों पर उतारेगा। साढ़े पांच सौ साइकिलों के इस प्रोजेक्ट में दस प्रतिशत से ज्यादा यानी करीब 75 साइकिलें बैटरी वाली भी होंगी। जिसमें पैडल के जरिए या बैटरी से साइकिल चलाने का विकल्प रहेगा। इस महीने के शुरूआत में बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की मीटिंग में भी शहर में आधा दर्जन जगहों पर करीब पचास किलोमीटर की स्मार्ट सड़क बनाने की योजना को मंजूरी मिली है।
इसमें भी साइकिल ट्रैक रहेंगे। राजधानी में अभी केवल चार किलोमीटर का अप डाउन साइकिल ट्रैक है, नई योजना में इसका दायरा पूरे शहर करीब पचास किलोमीटर का हो जाएगा। शेयरिंग साइकिल का पूरा सिस्टम मोबाइल एप आधारित होगा। इसके माध्यम से मोबाइल एप के जरिए साइकिल किराए से निर्धारित पचास जगहों से ली जा सकेंगी।
"साइकिल फ्रेंडली सिटी के माध्यम से इसे ट्रांसपोर्ट के एक साधन के तौर पर पूरे शहर में विकसित करेंगे। पर्यावरण के साथ सेहत के लिहाज से भी ये एक अच्छा साधन साबित होगा।"
- एसके सुंदरानी, जीएम, स्मार्ट सिटी



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
When the craze of bicycle increased during the Corona period, the smart city removed the old plan, now new tracks will be built in the city


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3e7srXH

0 komentar