इस बार सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होंगे; दंतेवाड़ा, कवर्धा, रायगढ़ और दुर्ग में डिजिटल योग शिविर की तैयारी , June 20, 2020 at 03:16PM

प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर कोई सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होंगे। छठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन 21 जून को डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किया जाएगा। प्रदेश में कोविड-19के संक्रमण का असर देखते हुए भीड़ वाले किसी भी तरह के आयोजन से प्रदेश सरकार और सभी जिला प्रशासन बच रहे हैं। इस वर्ष योग दिवस की थीमयोग एट होम एंड योग विद फैमिली रखी गई है। 21 जून की सुबह 7 बजे आम लोग डिजिटल प्लेटफॉर्म पर योग दिवस के कार्यक्रम में शामिल हो सकेंगे। सामान्य योग प्रोटोकॉल की जानकारी आयुष मंत्रालय द्वारा जारी की गयी है।

प्रतियोगिता भी होगी
समाज कल्याण विभाग के मुताबिक,भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा ‘माय लाइफ माय योगा‘ प्रतियोगिता का आयोजन दो चरणों में किया जा रहा है। प्रतिभागियों को 3 मिनट का (योग, क्रिया, आसन, प्राणायाम, बध और मुद्रा) वीडियो फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर ‘माय लाइफ माय योगा‘ पर अपलोड करना होगा। साथ ही एक छोटे वीडियो संदेश में बताना होगा कि योग ने आपके जीवन को कैसे प्रभावित किया। आयोजन के संबंध में सूचनाएं के innovate.mygov.in पर मिल जाएंगी।

जिलों में डिजिटल योग
दंतेवाड़ा, कवर्धा, रायपुर, दुर्ग, महासमुंद और रायगढ़ जिले में अधिकारी और जनप्रतिनिधि सोशल साइट्स पर योग करते हुए वीडियो फोटो पोस्ट कर लोगों को योग के लिए प्रेरित करेंगे। दंतेवाड़ा कलेक्टर दीपक सोनी ने रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ, पाचन, निंद्रा, मानसिक थकान आदि समस्याओं के समाधान के लिए आमजनों से योग से जुड़ने की अपील की है। राज्य का योग आयोग भी ऑनलाइन ही योगासनों के वीडियो पोस्ट करेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रदेश में इससे पहले सबसे ज्यादा योग करने के रिकॉर्ड कार्यक्रम भी हो चुके हैं। कोरोना संक्रमण भीड़ में अधिक फैल सकता है, इसलिए कोई कार्यक्रम नहीं होगा। -सिंबॉलिक फोटो।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3hHBpx0

0 komentar